Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 3 लोगों की मौत, कई घायल

पश्चिम बंगाल हादसों का गढ़ बनता जा रहा है। प्रदेश में किसी न किसी दुर्घटना की खबर रोजाना सामने आ रही है। ताजा मामला दक्षिण 24 परगना जिले के मोहनपुर गांव का है, जहां सुबह एक रिहायशी इमारत में भीषण विस्फोट हो गया। इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक घर के मालिक ने पटाखा बनाने के लिए भारी मात्रा में अवैध विस्फोटकों का ढेर लगाया था, जिसके कारण विस्फोट हुआ। घर के मालिक-आशिम मंडल और उनके दो कर्मचारी-विस्फोट में मारे गए।

स्थानीयों के मुताबिक मंडल बीते 10 साल से मोहल्ले में अवैध पटाखा फैक्ट्री चला रहा था। एक स्थानीय ने कहा कि 'यह एक रिहायशी इलाका है और हमें डर था कि इस तरह का विस्फोट हो सकता है। हमने उनसे कई बार अनुरोध किया और पुलिस को भी सूचित किया, लेकिन कुछ नहीं हुआ।' स्थानीय लोगों के मुताबिक विस्फोट की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि आस-पास के कुछ घरों के शीशे टूट गए और शव विस्फोट स्थल से करीब 200 मीटर दूर मिले। पुलिस के मुताबिक विस्फोट छत पर हुआ और कंक्रीट की छत ढह गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि 'शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है और हमने फोरेंसिक टीम को सूचित कर दिया है। एक बार जब वे अपनी रिपोर्ट दे देंगे तो हम विस्फोटकों की प्रकृति और विस्फोट के सही स्थान को समझ पाएंगे।' 

मृतकों में घर के मालिक असिम मंडल (उम्र 52), अतिथि हाल्दार (उम्र 53) और काकोली मिधे मंडल (उम्र 50) शामिल हैं। रिश्ते में ये सभी मामा, भांजा और मामी हैं। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और आगे की कार्रवाई शुरू कर दी। इस मामले में मकान मालिक की भी तलाश की जा रही है और आसपास के लोगों से पुलिस ने पूछताछ शुरू की है। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोट के बारूद कैसे इलाके में पहुंचे हैं और इसके पीछे किन लोगों का हाथ है।

इससे पहले भी हो चुके हैं विस्फोट

इससे पहले हाल ही में उत्तर प्रदेश के करनाल की एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया था। नगला चौक के पास स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में बारूद और कैमिकल मिलाते समय जबरदस्त ब्लास्ट हुआ था। इस दौरान मिक्सिंग यूनिट में काम कर रहा एक कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गया था। बारूद में हुआ विस्फोट इतना जोरदार था कि पैकिंग यूनिट की छत पूरी तरह से ध्वस्त हो गई। घायल कर्मचारी को इलाज के लिए कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया था।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.