Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कोरोना को लेकर नई गाइ़डलाइन जारी, विदेश यात्रा से लौटे लोगों की होगी निगरानी

छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य विभाग ने दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिकॉर्न (Omicron) को देखते हुए समुचित निगरानी और व्यापक सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने सभी कलेक्टरों को परिपत्र जारी कर कोविड-19 के नए वैरिएंट की त्वरित पहचान और बचाव के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश दिए हैं। प्रदेश के तीनों हवाई अड्डों रायपुर, बिलासपुर और जगदलपुर में हेल्प डेस्क स्थापित कर विदेश से आने वालों की स्क्रीनिंग, कोविड-19 जांच रिपोर्ट, टीकाकरण और भारत आने के बाद क्वारंटाइन और कोरोना के लक्षण संबंधी  जानकारी लेते हुए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया है।

 स्वास्थ्य विभाग ने राज्य सर्वेलेंस इकाई से समन्वय कर सभी जिलों को प्रतिदिन विदेशों से अंतर्राष्ट्रीय यात्रा कर आने वाले व्यक्तियों की जानकारी लेने के निर्देश दिए हैं। ऐसे व्यक्ति जिन्होंने भारत आने के बाद अपनी 7 दिनों की क्वारंटाइन अवधि पूरी नहीं की है, उन्हें 7 दिनों के होम-क्वारंटाइन का पालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है। इन व्यक्तियों के आठवें दिन  आरटीपीसीआर जांच कराने और रिपोर्ट के धनात्मक आने पर सैंपल को डब्ल्यू.जी.एस. (Whole Genome Sequencing) जांच के लिए भेजने के भी निर्देश दिए RT-PCR गए हैं।

व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश 

विभाग ने सभी जिलों को नए वेरिएंट से बचाव और उसकी त्वरित पहचान के लिए कोविड-19 जांच की संख्या बढ़ाने कहा है। सभी जिलों को निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक कोरोना जांच सुनिश्चित करने कहा गया है। नए वैरिएंट की पहचान और निगरानी के लिए रोज हर जिले को RT-PCR जांच में धनात्मक आने वाले कम से कम 5 प्रतिशत सैंपलों को WGS जांच के लिए भेजने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही कोविड अनुकूल व्यवहार (Covid Appropriate Behavior) जैसे मास्क लगाना, परस्पर दूरी और समय-समय पर हाथ धोने की आदतों के पालन के लिए कलेक्टर्स को व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.