Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

दो अलग-अलग राज्यों में सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत, 5 घायल, रफ्तार बनी हादसे की वजह

देश में सड़क दुर्घटना (Road accident increased in India) लगातार बढ़ता ही जा रहा है। देश के अगल-अलग राज्यों में हुए सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई है। 5 घायल है। पहला मामला गुजरात के अहमदाबाद जिले का है, जहां वलाना गांव में दो वाहनों के बीच टक्कर हो गई, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 3 लोग घायल हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह एक टैंकर और वैन के बीच टक्कर हो गई। जिसमें वैन सवार पांच लोगों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि वटमान को भावनगर से जोड़ने वाली सड़क पर दुर्घटना सुबह पांच बजे हुई। कोठ पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि 8 लोग एक वैन से आनंद जिले के खंभात जा रहे थे। वैन सड़क पर गलत दिशा में चल रही थी और तभी वलाना गांव के निकट एक टैंकर ने वैन को टक्कर मार दी। इस हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं एक ने खंभात के एक अस्पताल ले जाने के दौरान दम तोड़ दिया। 

मृतकों में 2 महिलाएं भी शामिल

अहमदाबाद जिले के वलाना गांव के पास हुए इस हादसे में 3 लोग घायल हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने बताया कि टक्कर इतनी भीषण थी कि वैन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई और शवों को निकालने में कई घंटे लग गए। मृतकों में दो महिलाएं भी शामिल हैं। घायलों का खंभात के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। मृतकों और घायलों के परिजनों को सूचना दे दी गई है।

बाइक सवार नाबालिग की मौत

दूसरा मामला छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले का है, जहां पचेड़ा गांव के पास ट्रैक्टर-ट्रॉली और बाइक के बीच टक्कर हो गई। इस हादसे में बाइक सवार नाबालिग की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि एक नाबालिग और एक युवक घायल हो गए हैं। दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से नाबालिग की हालत गंभीर है। हादसे के बाद पुलिस ने ट्रैक्टर ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि ट्रैक्टर अनियंत्रित हो गया था।  

पेंटिंग का काम करता था मृतक

जानकारी के मुताबिक नैला चौकी क्षेत्र के सिवनी गांव में पेंटिंग का काम करने वाले दुलाराम बरेठ (उम्र 17) अपने दो साथियों रतन कंवर (उम्र 17) और देवनारायण कंवर (उम्र 25) के साथ खरताल गांव पेंटिग का काम करने जा रहे थे। तीनों एक ही बाइक पर सवार थे और दुलराम उसे चला रहा था। इसी बीच बाइक पचेड़ा गांव के पास सामने से आ रही ट्रैक्टर की ट्राली से टकरा गई। 

ट्रैक्टर ड्राइवर को पुलिस ने किया गिरफ्तार

हादसे में दुलाराम बरेठ की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं रतन कंवर और देव नारायण घायल हो गए। रतन कंवर की हालत गंभीर है। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई। जांच में पता चला कि ट्रैक्टर चालक ने अपना नियंत्रण खो दिया था, जिससे ट्राली पलट गई। इसके चलते ट्रैक्टर सड़क से नीचे खेत में उतर गया। पुलिस ने पुरानी बस्ती निवासी ट्रैक्टर चालक जय सिंह गोड़ को हिरासत में ले लिया है। जबकि शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।  

नियमों की अनदेखी से बढ़ रहा सड़क हादसा

भारत में सुरक्षित यात्रा करने के लिए भारत सरकार ने लोगों की जीवन सुरक्षा के लिए यातायात के नियम ( Traffic rules) बनाए हैं, जिन नियमों का पालन करना हर भारतीय का परम कर्तव्य है, लेकिन वर्तमान समय में सड़क दुर्घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि इन्हीं यातायात के नियम की अनदेखी के कारण हुआ है।

सालाना डेढ़ लाख लोगों की मौत

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर 4 मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।' 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.