Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कार और ट्रक के बीच आमने-सामने की टक्कर, 3 बच्चों समेत 5 लोगों की मौत, 6 घायल

देश में सड़क दुर्घटना (Road accident increased in India) लगातार बढ़ता ही जा रहा है। रोजाना देश के अलग-अलग हिस्सों से सड़क हादसे की खबर सामने आती रहती है। ताजा मामला पश्चिम बंगाल के पूर्व बर्द्धमान जिले का है, जहां  शुक्रवार को एक कार और ट्रक के बीच आमने-सामने टक्कर हो गई, जिसमें तीन बच्चों समेत एक ही परिवार के 5 सदस्यों की मौत हो गई। जबकि 6 अन्य लोग घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि देवंदीघी थाना क्षेत्र के कमनारा इलाके में बर्द्धमान-कटवा रोड पर कार चालक ने वाहन से अपना नियंत्रण खो दिया।  इसके बाद उलटी दिशा से आ रहे ट्रक से टकरा गया। पुलिस ने बताया कि चालक समेत कार सवार सभी 11 लोगों को बर्द्धमान मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उनमें से 4 को मृत घोषित कर दिया।

हादसे में इनकी हुई मौत

पुलिस ने कहा कि 6 घायलों का स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि ये सभी लोग कोलकाता के दमदम हवाई अड्डे से आ रहे थे और मुर्शिदाबाद जिले के सैयदपारा स्थित अपने घर जा रहे थे। उन्होंने कहा कि हादसे में जान गवांने वाले राशिद शेख (उम्र 61), सैनूर खातून (उम्र 17), सोनाली खातून (उम्र 9), आर्यन शेख (उम्र 3) और सयान शेख (उम्र 3) के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है।

ट्रक ड्राइवर मौके से फरार 

पुलिस ने बताया कि ट्रक ड्राइवर वाहन लेकर मौके से फरार हो गया। उन्होंने कहा कि 'जांच शुरू कर दी गई है और ट्रक की तलाश की जा रही है।' हाल ही में 43 साल के निवर्तमान BJP पार्षद और कोलकाता नगर पालिका के वार्ड 6 की समन्वयक तीस्ता बिस्वास की तमलुक के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक दुर्घटना में मौत हो गई थी। जबकि उनके पति गौरव बिस्वास और 12 साल की बेटी अवंतिका घायल हो गए थे। हादसे पर विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी समेत BJP के नेताओं ने मौत पर शोक जताया है। वहीं राज्य सरकार ने घायल पति और बेटी की इलाज की पूरी जिम्मेदारी लेने की बात कही है। 

नियमों की अनदेखी से बढ़ रहा सड़क हादसा

भारत में सुरक्षित यात्रा करने के लिए भारत सरकार ने लोगों की जीवन सुरक्षा के लिए यातायात के नियम ( Traffic rules) बनाए हैं, जिन नियमों का पालन करना हर भारतीय का परम कर्तव्य है, लेकिन वर्तमान समय में सड़क दुर्घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि इन्हीं यातायात के नियम की अनदेखी के कारण हुआ है।

सालाना डेढ़ लाख लोगों की मौत

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर 4 मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।' 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.