Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मोटापे की वजह से हो सकती हैं कई बीमारियां, पेट की चर्बी को कम करने के लिए सोने से पहले पिए ये ड्रिंक्स

26 अक्टूबर को पूरे विश्व में वर्ल्ड ओबेसिटी डे 2021 सेलिब्रेट किया गया। मोटापा आज गंभीर समस्या में एक है। मोटापे की वजह से शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं। इस दिन को मनाने का उद्देश्य मोटापे के बारे में जागरूकता फैलाना है।  इस संबंध में रायपुर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अभनपुर में सभी मरीजों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने ,स्वस्थ भोजन लेने ,नशे की लत से दूर रहने तथा व्यायाम करने के लिए विशेष रूप से जागरूक किया गया। इस अवसर पर खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ शांति देवी कवंर ,एनसीडी चिकित्सा अधिकारी डॉ डीके झा समेत चिकित्सकगण और स्टाफ मौजूद रहे। 


विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक मोटापे की दर साल 1975 के बाद लगभग 3 गुना हो गई है। बच्चों और किशोरों में ये लगभग 5 गुना बढ़ गई है। मोटापे से टाइप टू डायबिटीज ,हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर ,स्ट्रोक और कुछ कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा हो सकता है। इस साल की थीम है एवरी बॉडी नीड्स एवरी बॉडी। इस थीम या कैंपेन का मकसद दुनिया के हर कोने से लोगों को मोटापे की बीमारी के प्रति सोचने, लड़ने और बचाव के लिए आमंत्रित करना है।

जिद्दी चर्बी कम करना होता है मुश्किल 

दुनियाभर में कई लोग मोटापे से जूझ रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं कि मोटापे से निपटना आसान नहीं है, खासतौर पर पेट के आसपास जमी जिद्दी चर्बी (How to reduce belly fat) को कम करना सबसे मुश्किल होता है। ज्यादातर लोग अपनी तोंद को लेकर असहज महसूस करते हैं क्योंकि ये उनके कपड़ों से नजर आती है और भद्दी लगती है।

कई बिमारियों का कारण बनता है मोटापा

सिर्फ इतना ही नहीं निकले हुए पेट की वजह से जीन्स की फिटिंग (Jeans fitting) भी सही नहीं आती। इसके अलावा मोटापा सेहत के लिए बेहद खतरनाक (Very dangerous for health) भी है, इससे दिल की बीमारियों से लेकर टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 diabetes) होने का भी खतरा होता है। इसलिए जरूरी है कि आप इससे (How to reduce belly fat) छुटकारा पाने के लिए कड़ी महनत करें। वर्कआउट करने के साथ, सही समय पर सोएं, सेहमंद खाना खाएं और साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप मेटाबॉलिजम को बढ़ाने के लिए खास ड्रिंक्स भी लें।

सोने से पहले पीए ये ड्रिंक्स (Tips to reduce belly fat)

अदरक की चाय

अगर रात के खाने के बाद आपको ब्लोटेड और भारी महसूस होता है तो आपको अदरक की चाय जरूर पीनी चाहिए। अदरक पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। जब आप अपने पाचन स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं, तो आपका वजन अपने आप तेजी से कम होने लगता है। इसे पीने से शरीर से टॉक्सिन्स और वेस्ट बाहर निकल जाते हैं। अदरक की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए 1/2 छोटा चम्मच कसा हुआ अदरक, एक कप पानी, एक छोटा चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस, अदरक को एक कप पानी में मिलाएं और उबलने दें। इसके बाद इसे छाने और इसमें शहद और नींबू मिलाकर पी लें।

खीरा, नींबू और धनिया से बना ड्रिंक 

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। ये तीन चीजें आपके घर में जरूर मौजूद होंगी। ये ड्रिंक बेहद फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए आपको चाहिए छिला और कटा हुआ खीरा, नींबू का रस, धनिया, आधा कप पानी, इन सभी चीजों को मिक्सी में तब तक ब्लेंड करें जब तक जूस न बन जाए। स्वाद के हिसाब से आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं। ये ड्रिंक इसलिए काम करती है क्योंकि इसमें फैट को घटाने के सभी गुण हैं। खीरे में जीरो फैट्स होते हैं और यहां तक कि कैलोरी भी नहीं होती। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर ब्लोटिंग से भी राहत देता है।

धनिया के फायदे

वहीं धनिया एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने के नाते यह पानी के वजन और पानी के प्रतिधारण से लड़ने में मदद करता है। यह विटामिन-ए, बी, सी और के से भरपूर होता है, जो इसे रात में पीने के लिए परफेक्ट जूस बनाता है। इसमें नींबू मिलाने से न सिर्फ इसका स्वाद अच्छा हो जाता है बल्कि पाचन क्रिया के लिए भी लाभदायक है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.