Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

BIG NEWS: विराट कोहली ने किया कप्तानी छोड़ने का फैसला, इस IPL के बाद छोड़ देंगे RCB की कप्तानी

T20 से कप्तानी छोड़ने का फैसला लेने के बाद विराट कोहली ने अपने फैंस को फिर एक बड़ा झटका दिया है। दरअसल, विराट कोहली ने संयुक्त अरब अमीरात में खेले जा रहे IPL 2021 के दूसरे हाफ के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से एक पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी। 


बता दें कि इससे पहले कोहली ने हाल ही में 2021 टी20 विश्व कप के बाद टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। कोहली के इस फैसले के बाद ऐसे कयास लगाए जाने लगे थे कि वह जल्द ही RCB की कप्तानी भी छोड़ सकते हैं, और सच में उन्होंने कयासों को हकीकत में तब्दील कर दिया। उन्होंने ऐलान कर दिया है कि वे UAE में खेले जा रहे IPL 2021 के दूसरे हाफ के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़ देंगे।

 

फ्रेंचाइजी की प्रगति में अहम भूमिका

RCB के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक 32 साल के कोहली बतौर बल्लेबाज टीम का हिस्सा बने रहेंगे। कोहली ने RCB द्वारा जारी बयान में कहा है कि 'यह RCB के कप्तान के रूप में मेरा आखिरी IPL होगा। मैं अपने अंतिम IPL मैच तक RCB का खिलाड़ी बना रहूंगा। मैं मेरे ऊपर विश्वास और मेरा समर्थन करने के लिए RCB के प्रशंसकों को धन्यवाद देता हूं।' उन्होंने कहा कि 'यह शानदार और प्रेरणादायी यात्रा रही। RCB टीम के प्रतिभावान खिलाड़ियों के समूह की कप्तानी करना। मैं इस मौके पर RCB प्रबंधन, कोच, सहयोगी स्टाफ, खिलाड़ियों और पूरे RCB परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने फ्रेंचाइजी की प्रगति में अहम भूमिका निभाई। 

सोच विचार के साथ किया फैसला: विराट 

यह आसान फैसला नहीं था, लेकिन काफी सोच विचार के साथ यह फैसला किया गया और इस शानदार फ्रेंचाइजी के सर्वश्रेष्ठ हित में है।' विराट ने कहा कि 'कुछ समय से यह बात मेरे दिमाग में चल रही थी। हाल ही मैंने भारत की टी20 कप्तानी भी छोड़ी है। ऐसा वर्कलोड के चलते किया है क्योंकि पिछले कुछ सालों में यह काफी रहा है। RCB एक बदलाव से गुजरने वाली है क्योंकि अगले साल बड़ा ऑक्शन होने वाला है। मैंने मैनेजमेंट को बताया है कि मैं RCB के अलावा किसी और टीम में होने के बारे में सोच भी नहीं सकता।'

RCB के कप्तान के रूप में कोहली का ऐसा रहा रिकॉर्ड

कोहली का बतौर कप्तान RCB के लिए बहुत खराब रिकॉर्ड रहा है। वह 2013 से कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन अभी तक एक बार भी टीम को खिताब जीताने में सफल नहीं हुए हैं। 2016 के बाद RCB की टीम ने पिछले साल प्ले ऑफ में क्वालीफाई किया था। 2017 और 2019 में वह अंक तालिका में सबसे नीचे रहे थे। जबकि 2018 में टीम छठे स्थान पर रही थी। हालांकि बतौर बल्लेबाज कोहली के लिए IPL 2016 का सीजन बहुत शानदार रहा था। उन्होंने उस दौरान 973 रन बनाए थे। उसके बाद सिर्फ 2018 में ही कोहली 500 रन के पार पहुंच सके थे। IPL 2021 के सीजन में सात मैच में उनका 33 का औसत रहा है, जिसमें सिर्फ एक अर्धशतक शामिल है।

अब तक की कप्तानी में नहीं दिला पाए ट्रॉफी

कोहली 2008 से IPL खेल रहे हैं और पहले सीजन से RCB के साथ हैं। उन्होंने अभी तक 199 मुकाबले खेले हैं और 37.97 की औसत से 6076 रन बनाए हैं। उनके नाम पांच शतक और 40 फिफ्टी हैं। वे IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वे 2013 में टीम के पूर्णकालिक कप्तान कप्तान बने थे। उनके नेतृत्व में टीम 2016 में IPL फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन उसे सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। ऐसे में अभी तक कोहली की कैबिनेट में IPL ट्रॉफी की जगह खाली है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.