Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

13 से 23 सितंबर तक आयोजित होगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, 1 से 19 साल उम्र वालों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोलियां

बलरामपुर में 13 से 20 सितंबर 2021 तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही 21 से 23 सितंबर 2021 तक छूटे हुए बच्चों के लिए मॉपअप दिवस का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत 1 से 19 साल की आयु वर्ग को कृमि मुक्ति की दवा एल्बेंडाजॉल समुदाय स्तर पर मितानिन-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गृह-घर-घर भ्रमण कर फ्री में खिलाई जाएगी। 


एल्बेंडाजॉल की खुराक 1 से 2 साल की आयु वर्ग के बच्चों को आधी गोली और 3 से 19 साल के आयु वर्ग के बच्चों को एक पूरी गोली खिलाई जाएगी। बलरामपुर जिले अंतर्गत कुल 3 लाख 96 हजार 35 को एल्बेंडाजॉल की गोली खिलाएं जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कृमि संक्रमण से बच्चों, किशोर-किशोरियों में कुपोषण और खून की कमी होती है, जिसके कारण हमेषा थकावट रहती है और शारीरिक-मानसिक विकास नहीं होता है। 

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

कृमि मुक्तिनाश के लिए एल्बेंडाजॉल की गोली खिलाया जाना आवश्यक होता है। कृमि संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वच्छता जैसे खुले में शौच न करें, हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, आसपास सफाई रखें, साफ पानी में फल और सब्जियां धोएं, हमेशा साफ पानी पिएं, खाने को ढंक कर रखे, नाखून साफ और छोटे रखें, जूते पहने, विषेषकर खाने से पहले और शौच जाने के बाद अपने हाथों को साबुन से धोएं पर विशेष ध्यान देना चाहिए। 

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम 

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का संचालन कोविड-19 संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए किया जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र, चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, एएनएम, मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क करें। आम जनता से अपील की जाती है कि 1 से 19 साल की आयु वर्ग को कृमि मुक्ति की दवा एल्बेंडाजॉल का सेवन करा कर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लें।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.