Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

गिफ्ट के रूप में लोकप्रिय हो रही हैं वनोपज से बनी स्वास्थ्यवर्धक मिठाइयां

त्योहारों और विशेष अवसरों पर परिजन को उपहार देने के लिए वनोपज और उससे बनी मिठाइयां नए विकल्प के रूप में सामने आ रही है। कांकेर जिले की महिला स्व-सहायता समूह ने संजीवनी विक्रय केंद्र के माध्यम से महुआ लड्डू के गिफ्ट पैक की बिक्री कर 6 लाख रूपये की आमदनी अर्जित की है। स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए महुआ लड्डू, शहद, चिरौंजी, महुआ सैनिटाइजर, सर्व ज्वर हर चूर्ण, इमली कैंडी जैसे स्वास्थ्यवर्धक सामग्री और मिठाई के गिफ्ट पैक को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। 


वनोपज और वनौषधियों से तैयार उत्पाद का उपयोग इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी किया जा रहा है। पिछले दीपावली में कांकेर जिले के ग्राम भानबेड़ा 'दिशा महिला स्व-सहायता समूह' की महिलाओं ने 09 क्विंटल महुआ लड्डू तैयार कर 06 लाख रूपये लाभ अर्जित किया है। 


 समृद्धि का नया आधार    

बता दें कि राज्य के विभिन्न जिलों के महिला स्व-सहायता समूह द्वारा वनोपज और वनौषधियों से तैयार उत्पादों की महक देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंच रही है। इन उत्पादों को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है। राज्य शासन द्वारा भी सभी वनोपजों के प्रसंस्करण और वैल्यू एडीशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। आदिवासी अंचल की महिलाओं को इन आर्थिक गतिविधियों में जहां रोजगार मिल रहा है वहीं यह उनकी समृद्धि का नया आधार बन रहा है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.