Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

पंथी नृत्य के प्रोत्साहन के लिए देवदास बंजारे स्मृति पंथी नृत्य पुरस्कार स्थापित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के परिपालन में संस्कृति विभाग द्वारा सुप्रसिद्ध पंथी नर्तक दिवंगत देवदास बंजारे की स्मृति में राज्य स्तरीय ‘देवदास बंजारे स्मृति पंथी नृत्य पुरस्कार’ की स्थापना की गई है। इसका उद्देश्य छत्तीसगढ़ की लोक शैली ‘पंथी नृत्य’ प्रदर्शनकारी कला के क्षेत्र में प्रतिभागियों और संस्थाओं को प्रोत्साहित-सम्मानित करना है। देवदास बंजारे स्मृति पंथी नृत्य पुरस्कार की नियमावली का प्रकाशन 10 सितंबर 2021 को राजपत्र में हो चुका है।  

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 18 दिसंबर 2020 को बाबा गुरू घासीदास की जयंती के अवसर पर दिवंगत देवदास बंजारे की स्मृति में पंथी नृत्य पुरस्कार स्थापित किए जाने की घोषणा की थी। इस पुरस्कार को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले राज्य अलंकरण समारोह में शामिल कर लिया गया है। पंथी नृत्य पुरस्कार के तहत 50 हजार रूपए की सम्मान राशि, प्रतीक चिन्ह और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

पुरस्कारों की संख्या 8

गौरतलब है कि राज्य में संस्कृति विभाग द्वारा पहले से ही ‘देवदास बंजारे स्मृति पुरस्कार स्थापित है, जो की राज्य में प्रदर्शनकारी लोक शैली कला क्षेत्र के क्षेत्र अंतर्गत स्थापित है। मुख्यमंत्री की पहल पर अब सुप्रसिद्ध पंथी नर्तक देवदास बंजारे की स्मृति में यह राज्य स्तरीय दूसरा पुरस्कार केवल लोक शैली ‘पंथी नृत्य’ प्रदर्शनकारी कला के क्षेत्र में स्थापित किया गया है। इस प्रकार अब संस्कृति विभाग से दिए वाले पुरस्कारों की संख्या अब 8 हो गई है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.