Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आयोग में 23 महिला नगर सैनिकों की शिकायत, जांच के लिए कलेक्टर के पास भेजा गया केस

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक और सदस्य नीता विश्वकर्मा की उपस्थिति में कोरिया कलेक्ट्रेट परिसर के सभाकक्ष में महिलाओं से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए सुनवाई की गई। जिनमें महिला आयोग के समक्ष जिले में महिला उत्पीड़न से संबंधित 16 प्रकरण सुनवाई के लिए रखे गए। जिनमें 15 प्रकरणों की सुनवाई हुई, जिसमें 13 प्रकरण नस्तीबद्ध किए गए। बाकी 03 प्रकरण निगरानी में रखे गए हैं।


सुनवाई के दौरान एक प्रकरण में समाचार पत्र के संपादक और संवाददाता के विरुद्ध आवेदिका द्वारा शिकायत की गई थी, जिसमें आवेदिका और संवाददाता उपस्थित रहे। जबकि संपादक अनुपस्थित रहे। आयोग द्वारा विस्तार से उभयपक्षों को सुना गया, जिसमें आवेदिका ने बताया संवाददाता ने आवेदिका के खिलाफ लगभग 100 से ज्यादा समाचार छापे हैं, जिसका दस्तावेज सहित शिकायत प्रस्तुत किया है। इस पर आयोग ने अनावेदक संवाददाता को भी सुना। उन्होंने अपने पत्रकारिता का अधिकार के तहत समाचार छापना व्यक्त किया, लेकिन आयोग अध्यक्ष द्वारा अपराध की गंभीरता बताई गई और मानहानि जनक समाचार और व्यक्तिगत आक्षेप के समाचार के लिए विस्तृत जांच कराए जाने की चर्चा की।

संवाददाता ने मांगी माफी

इस दौरान संवाददाता ने आयोग के समक्ष आवेदिका से माफी मांगने के लिए सहमत हुए और आवेदिका से अपने द्वारा समाचार प्रकाशित किए जाने की गलती मानकर माफी मांगी और आवेदिका ने मांगी मांगने के आधार पर उन्हें माफ करना स्वीकार किया। अनावेदक सम्पादक के उपस्थित नहीं होने पर उनके खिलाफ यह प्रकरण जारी रखा जाएगा।

तत्काल कड़ी कार्रवाई का निर्णय 

एक प्रकरण में पति द्वारा शारीरिक प्रताड़ना की शिकायत आवेदिका द्वारा की गई थी और भरण-पोषण की मांग की गई। आवेदिका द्वारा व्यक्त किया गया कि वह पति के साथ दाम्पत्य जीवन का निर्वहन करना चाहती है, आयोग द्वारा उभय पक्षों को समझाइश देकर दामपत्य जीवन का निर्वहन किये जाने और भविष्य में किसी प्रकार का कोई विवाद न हो। समझाइश दिए जाने पर अनावदेक पत्नी और बच्चों के साथ रहने और खर्च वहन करने को तैयार है। यह पूरा प्रकरण जिला संरक्षण अधिकारी के निगरानी में दिया गया है, पति पत्नी के इस प्रकरण को 6 माह निगरानी करेगी। अनावेदक द्वारा किसी प्रकार से आवेदिका को प्रताड़ित किये जाने की स्थिति में संरक्षण अधिकारी, आयोग की सदस्य नीता विश्वकर्मा को बताकर तत्काल कड़ी कार्रवाई का निर्णय कर सकती है।

23 महिला नगर सैनिकों की शिकायत

एक अन्य प्रकरण में नगरसेना की 23 आवेदिकागणों ने उपस्थित होकर कार्यस्थल पर प्रताड़ना की शिकायत की। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने प्रकरण पर कहा कि यदि सभी ने एक अधिकारी के खिलाफ शिकायत किया है तो गंभीर मुद्दा है। इसकी जांच अति आवश्यक है। इस पूर मामले को कलेक्टर को प्रेषित किया गया और स्थानीय विधायक को उनसे सहमति लेकर किसी महिला अधिकारी की उपस्थिति में प्रकरण पर आवेदिकागणों के कथन दर्ज कराकर अनावेदक के विरूद्ध कार्रवाई शुरू करे और परिणाम की सूचना दो माह के अंदर आयोग को प्रेषित करें। इसके आधार पर इस प्रकरण का निराकरण किया जा सके।

कार्यस्थल पर प्रताड़ना की शिकायत

एक अन्य प्रकरण में आवेदिका से कार्यस्थल पर प्रताड़ना की शिकायत प्राप्त हुई थी। आवेदिका ने बताया कि प्रताड़ना के साथ उनका वेतन भी रोका गया है। प्रकरण की जांच के लिए विभागीय कमेटी गठित की गई है। आवेदिका द्वारा जांच कमेटी को बदलने की बात कही गयी। अध्यक्ष  नायक द्वारा आवेदिका की विस्तार से बात सुनी गयी और उन्हें समझाइश दी। सुनवाई के बाद आवेदिका ने अपना प्रकरण वापस लेना माना।

परिवार संपत्ति का एक तिहाई हिस्से का हकदार

इसी प्रकार एक अन्य प्रकरण में आवेदिका को शंका थी कि उनके दादा की पूरी सम्पत्ति पर उनके दो चाचा ने कब्जा कर लिया है। सुनवाई के दौरान अनावेदकगणों ने दादा द्वारा संपत्ति का दिया गया 1997 का पंजीकृत त्याग पत्र, मूल दस्तावेज और फोटो प्रति प्रस्तुत की गई। प्रस्तुत दस्तावेजों के आधार पर आवेदिका की शंका दूर की गई और बताया कि आवेदिका और उनका परिवार संपत्ति का एक तिहाई हिस्से का हकदार है। इस जानकारी के साथ प्रकरण को नस्तीबद्ध किया गया। महिला आयोग के सुनवाई के अवसर पर संसदीय सचिव अम्बिका सिंहदेव सहित पुलिस और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.