Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सोने की कीमतों में 10,000 तक की गिरावट, जल्दी करें शॉपिंग

अगर आप भी खरीदना चाहते है सोना तो बिलकुल भी देर ना करें। जी हां, गोल्ड के रेट में 10 हजार (Gold silver rate today) रूपए तक की गिरावट आई है। पिछले कुछ दिनों से सोने और चांदी के भाव में लगातार गिरावट देखने को मिल रहे है। जिसके बाद आज सोने की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। जानकारों का कहना है कि सोने की कीमत में अभी और गिरावट हो सकती है। बताया जा रहा है कि भारत में वैक्सीनेशन की सुपर स्पीड और अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधार की वजह से सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। 

सर्राफा बाजार में  10 ग्राम सोने का भाव 46,300 रुपये के नीचे आ गया। कल बुलियन मार्केट में 24 कैरेट गोल्ड का रेट में गिरावट थी और ये आज भी नजर आ रही है। सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 438 रुपये गिरकर 46,256 रुपये पर आ गया। वहीं चांदी की कीमतों में भी नरमी देखने को मिली। चांदी का रेट 113 रुपये गिरकर 60675 रुपये रही। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) ने आज के सोने चांदी के रेट जारी कर दिए हैं। गोल्ड के प्राइसेज में पिछले सेशन में 1 प्रतिशत से ज्यादा की कमी के बाद शुक्रवार को कुछ तेजी आई। 

1 प्रतिशत से ज्यादा की कमी

डॉलर में कमजोरी का इसे फायदा मिला है। हालांकि, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बॉन्ड परचेज में कमी करने की योजना से लगातार तीसरे सप्ताह बुलियन में गिरावट का रुख रह सकता है। MCX पर गोल्ड का अक्टूबर कॉन्ट्रैक्ट शुरुआती कारोबार में 0.06 प्रतिशत गिरकर 46,030 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। सिल्वर का सितंबर फ्यूचर्स 0.14 प्रतिशत घटकर 60,698 रुपये प्रति किलोग्राम पर था।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम

गोल्ड के प्राइसेज गुरुवार को 294 रुपये घटकर 45,041 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए थे। गोल्ड के इंटरनेशनल प्राइसेज में गिरावट और रुपये में तेजी से प्राइसेज पर असर पड़ा था। हालांकि, सिल्वर के प्राइसेज में 26 रुपये की तेजी रही थी और ये 59,609 रुपये प्रति किलोग्राम पर थे। इंटरनेशनल इक्विटीज मार्केट में रिकॉर्ड तेजी और अमेरिका में 10-वर्ष बॉन्ड यील्ड्स के बढ़ने के बाद गुरुवार को गोल्ड के प्राइसेज कमजोर रहे थे। जानकारों का मानना है कि सोने की कीमत में अभी और गिरावट दर्ज की जा सकती है। 

त्योहारी सीजन की शुरुआत में गिरावट

भारत में नवरात्रि के साथ ही त्योहारी सीजन की शुरुआत हो जाएगी। त्योहारों को देखते हुए सोने के भाव में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। बता दें कि अगस्त 2020 में सोने की कीमत 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। इसके 1 साल बाद यानी सितंबर 2021 में 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम वाले सोने की कीमत गिरकर 46,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई है। 

हॉलमार्किंग को लेकर हड़ताल

मिलावटी सोने के व्यापार को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया है। सरकार के इस फैसले पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। सोने की ज्वेलरी पर अनिवार्य हॉलमार्किंग को लेकर हॉलमार्किंग सेंटर्स विरोध में है। इस विरोध के चलते ही हॉलमार्किंग सेंटर्स 28 सितंबर को एक दिन का हड़ताल करेंगे। सेंटर्स की मांग है कि गहनों पर लगने वाली फीस को बढ़ाकर 60 रुपये प्रति ज्वेलरी की जाए। उन्होंने कहा कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं की जाती है तो वे अनिश्चितकाल के लिए भी हड़ताल कर सकते हैं। बता दें कि सरकार ने ज्वेलर्स को भी हॉलमार्किंग करने की मंजूरी दे दी है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.