Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हौसला और जुनून हो तो ऐसे ही मुस्कुराती है जिंदगी, आधुनिक तरीके से सब्जी की खेती कर परमेश्वर बना लखपति

जिंदगी में कुछ कर गुजरने का हौसला और जुनून हो तो किस्मत संवर जाती है और जिंदगी मुस्कुराने लगती है। अपनी लगन और मेहनत से ऐसा ही कुछ कर दिखाया है। कांकेर जिले के चारामा विकासखंड के सराधुनवागांव के प्रगतिशील किसान परमेश्वर रजक ने एम.काम. करने के बाद समय गवाएं बिना खेती-किसानी शुरू कर दी। शुरूआती दौर में परम्परागत तरीके से धान की खेती की। इसमें ज्यादा लाभ होता न देखकर परमेश्वर ने आधुनिक तरीके से सब्जी की खेती की शुरूआत की और साल भर में ही इससे लाखों की आमदनी अर्जित करने लगे हैं। परमेश्वर की कामयाबी में उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों और छत्तीसगढ़ शासन की योजनाएं भी बराबर की मददगार बनी।


परमेश्वर रजक ने ढाई एकड़ जमीन में आधुनिक पद्धति से बरबट्टी, करेला और भिंडी की खेती की जा रही है। इससे पहले ही साल में उन्हें 8 लाख रूपए की आमदनी प्राप्त हुई है। कृषक परमेश्वर रजक रोज सुबह चारामा सब्जी मंडी ले जाकर सब्जी बेचते हैं। सब्जी विक्रेता भी उनके यहां से सब्जी खरीद कर ले जाते हैं। हार्टिकल्चर में BSC उत्तीर्ण  परमेश्वर रजक का बेटा भी सब्जी की खेती में उन्हें सहयोग देता है, जिससे उन्हें काफी मदद मिलने लगी है। रजक बताते है कि गर्मी के मौसम में 2 एकड़ में करेला और बरबट्टी की खेती कर उससे लगभग लाखों रूपए आमदनी अर्जित की है।

मेहनत करने से मिलती है सफलता 

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेकर आधुनिक पद्धति से सब्जी की खेती करने से परमेश्वर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने के साथ अब अपने गांव के जरूरतमंद लोगों को भी रोजगार देने में सक्षम हो गए हैं। उन्हें उद्यानिकी विभाग द्वारा ढाई एकड़ जमीन पर तार फेंसिंग कराने के लिए निशुल्क तार उपलब्ध कराया गया है और ड्रिप सिस्टम के लिए 43 हजार रूपए का अनुदान मिला है। आधुनिक तरीके से सब्जी की खेती करने वाले  परमेश्वर गांव और आसपास के किसानों के लिए प्ररेणा स्त्रोत भी बन गए हैं।  परमेश्वर रजक का कहना है कि परिस्थितियां चाहे जैसी भी हो अगर व्यक्ति हिम्मत, हौसला और लगन के साथ परिश्रम करें तो सफलता अवश्य मिलती है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.