Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जिला अस्पताल में एक महीने में बढ़ी औसतन 33 प्रतिशत सर्जरी, 222 ऑपरेशन

कोरबा के इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय में अब सामान्य ऑपरेशनों से लेकर स्तन कैंसर तक की निशुल्क सर्जरी होने लगी है। इससे दूर-दराज के गरीब ग्रामीणों सहित शहरी इलाकों के भी गरीब मरीजों को अब रायपुर-बिलासपुर के बड़े अस्पतालों तक जाने से छुटकारा मिल गया है। बीते एक महीने में ही जिला अस्पताल में स्तर कैंसर सहित नाक, कान, गला, आंख, गर्भाशय, हड्डी, जोड़ों से संबंधित बीमारियों सहित प्रसव संबंधी 222 छोटे-बड़े ऑपरेशन निशुल्क हो चुके हैं। 


अस्पताल में पदस्थ सर्जन चिकित्सकों ने जिले की 2 स्तन कैंसर पीड़ित महिलाओं के भी सफल ऑपरेशन कर उन्हें इस खतरनाक बीमारी से निजात दिला दी है। इसके साथ ही रीढ़ की हड्डी के स्पॉनल फाईब्रोमा बीमारी का भी ऑपरेशन जिला अस्पताल में ही निशुल्क हो गया है। दुर्घटना में चकनाचूर हुई पैर की हड्डी का ऑपरेशन, हार्निया, पेशाब की थैली में पथरी के भी ऑपरेशन अब जिला अस्पताल में निशुल्क हो रहे हैं। कलेक्टर रानू साहू के स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए किए गए प्रयासों से बीते एक महीने में जिला अस्पताल में औसतन 33 प्रतिशत सर्जरी बढ़ गई है। 

ऑपरेशनों की संख्या बढ़कर हुई 222 

जुलाई से पहले के तीन महीनों में औसतन 72 ऑपरेशन हर महीने होते थे। जुलाई महीने में इन ऑपरेशनों की संख्या बढ़कर 222 हो गई है। कलेक्टर की पहल से ही जिला अस्पताल में बीते महीने में OPD मरीजों की संख्या में भी लगभग साढ़े तीन हजार की बढ़ोतरी हो गई है। बीते महीने अस्पताल की OPD संख्या 10 हजार से ज्यादा रही। जिला अस्पताल के सामान्य सर्जरी विभाग में 43, स्त्री और प्रसूति रोग विभाग में 78, हड्डी रोग विभाग में 10, नेत्र रोग विभाग में 87, नाक, कान, गला विभाग में 4 मरीजों के सफल ऑपरेशन हुए हैं।

फॉलोअप के लिए सुविधा

जिला अस्पताल में ऐसे निशुल्क ऑपरेशन होने से गंभीर बीमारियों से पीड़ित जिले के गरीब मरीजों को इलाज की अच्छी सुविधा मिल रही है। पहले ऐसे मरीजों को ऑपरेशन के लिए रायपुर-बिलासपुर, भिलाई के साथ-साथ अन्य बड़े शहरों का रूख करना पड़ता था। आने-जाने, इलाज में मरीजों का काफी पैसा खर्च होता था। जिला अस्पताल में ऑपरेशन मुफ्त होने से अब मरीजों का यह पूरा खर्चा बच रहा है। इसके साथ ही जिले में ही स्थानीय स्तर पर इलाज हो जाने से आगे फॉलोअप के लिए भी सुविधा हो गई है।

199 बड़े और 23 छोटे ऑपरेशन 

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय में बने 2 सुसज्जित मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटरों में रोज ही मरीजों की सर्जरी की जा रही है। पिछले महीने अस्पताल में 199 बड़े और 23 छोटे ऑपरेशन कर मरीजों का सफल इलाज किया गया है। इन ऑपरेशनों में स्तन कैंसर के कारण बीमार 2 महिलाओं की कैंसर गांठों की सर्जरी, किडनी और यूरिनरी ब्लेडर में पथरी, बच्चादानी और गर्भाशय की बीमारी की सर्जरी, हिप ज्वाइंट और पैर की हड्डियों का ऑपरेशन, मोतियाबिंद के ऑपरेशन, जटिल प्रसव संबंधी सर्जरी, नसबंदी, गैंगरीन के ऑपरेशन शामिल हैं। 

स्वास्थ्य अधिकारी ने दी जानकारी

डॉ. बोडे ने बताया कि बीते एक हफ्ते में जिला अस्पताल में OPD मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। तीन महीनों के औसत OPD 6 हजार 541 मरीज हर महीने की तुलना में जुलाई महीने में OPD में लगभग साढ़े तीन हजार मरीजों की बढ़ोतरी के साथ 10 हजार से ज्यादा मरीज इलाज कराने जिला अस्पताल पहुंचे। IPD में भी जून महीने की तुलना में जुलाई महीने में लगभग 35 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। खून, पेशाब सहित विभिन्न प्रकार की पैथोलॉजी जांचों में भी लगभग 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारी को दिया निर्देश

सोनोग्राफी के द्वारा मरीजों की जांच भी 23 प्रतिशत बढ़ी है। कलेक्टर रानू साहू ने जिला अस्पताल में मरीजों के बेहतर इलाज पर संतोष जताया है और अस्पताल में सभी मरीजों का गंभीरता से इलाज करने के निर्देश पदस्थ डॉक्टरों को दिए हैं। उन्होंने अस्पताल में मरीजों के लिए जरूरी जीवनरक्षक दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी मुख्य चिकित्सक एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बोडे को निर्देशित किया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.