Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Gold Silver price today: सोने-चांदी के रेट में गिरावट जारी, जानिए आज के नए भाव

देश भर के सर्राफा बाजारों में आज यानी सोमवार को सोने के रेट में गिरावट दर्ज की गई है। हफ्ते के पहले दिन भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में दबाव नजर आ रहा है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अगस्त वायदा सोने के भाव में 0.16 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई। हालांकि बाद में इसकी हल्की तेजी आई है। वहीं सितंबर वायदा चांदी की कीमत 0.3 फीसदी फिसल गई। पिछले कारोबारी सत्र में, सोना 400 रुपए या 0.75 फीसदी प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी की कीमत 0.5 फीसदी की गिरावट आई थी।

सोने के नए भाव

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोमवार को अगस्त वायदा सोने का दाम 01.6 फीसदी टूटकर 47,926 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया। शुरुआती कमजोरी के बाद यह 0.06 फीसदी यानी 29 रुपए की बढ़त के साथ 47,875 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है।

Gold price

चांदी के नए भाव

वहीं एमसीएक्स पर सितंबर वायदा चांदी की कीमत 0.3 फीसदी गिरकर 67,895 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। हालांकि अब यह 55 रुपए यानी 0.08 फीसदी की उछाल के साथ 67,902 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। 

Silver price

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में, स्पॉट गोल्ड बीते सत्र में दो हफ्ते के हाई पर पहुंचने के बाद 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 1,809.21 डॉलर प्रति औंस हो गया। बीते हफ्ते ग्रीनबैक 0.8 फीसदी गिरने के बाद मजबूत अमेरिकी डॉलर ने कीमती धातु पर दबाव बनाया. दो महीनों में इसका सबसे खराब वीकली प्रदर्शन। पिछले हफ्ते भारत में फिजिकल गोल्ड मांग कमजोर रही क्योंकि बढ़ती कीमतों ने खुदरा खरीद को हतोत्साहित किया, जबकि शीर्ष उपभोक्ता चीन में सेफ हेवन में खरीदारी दिखी। हालांकि आभूषण की बिक्री सुस्त रही। सोने के कारोबारियों को इस हफ्ते अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों का इंतजार रहेगा। फेड अधिकारियों ने पहले संकेत दिया था कि अधिक श्रम बाजार की प्रगति पर्याप्त प्रोत्साहन पैकेज के लिए जरूरी है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.