Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सरकारी और निजी स्कूल की जोड़ी बनाकर चलेगा ट्विनिंग ऑफ स्कूल कार्यक्रम, सभी स्कूलों में होगा लागू


राज्य के कक्षा पहली से आठवीं तक के सभी स्कूलों में ट्विनिंग ऑफ स्कूल कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सभी जिला मिशन समन्वयक समग्र शिक्षा को तत्काल कार्रवाई करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूलों के प्राचार्य, शाला संकुलों से भी इसके लिए शत-प्रतिशत स्कूलों में ट्विनिंग ऑफ स्कूल के बेहतर संचालन और सभी कार्यक्रमों को शाला संकुल की सभी स्कूलों में जल्द शुरू करने के लिए निर्देशित करते हुए कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करें।





जिला मिशन समन्वयकों से कहा गया है कि शाला संकुल प्राचार्य अपने अधिनस्थ आने वाले सभी शासकीय और निजी स्कूलों की जोड़ी बनाकर उन्हें आपस में एक दूसरे से साझेदारी करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निर्देशित करें। जोड़ी में कोई भी दो आसपास के स्कूल एक दूसरे के साझेदारी कर सकेंगे। इसकी सूची बनाकर सभी स्कूलों को उपलब्ध कराने भी कहा गया है। यह स्कूल आपस में अपने संसाधन और विशेषज्ञता की साझेधारी कर सकेंगे।





इसके तहत दोनों स्कूल संसाधनों की पहचान कर ले, जिसका उपयोग दोनों स्कूल कर सकते है। जैसे-प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेल मैदान, विषय-विशेषज्ञ शिक्षक, स्पोर्ट्स शिक्षक। बच्चों को भी उनके पालकों की अनुमति से सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करते हुए एक दूसरे के स्कूलों में भ्रमण के अवसर प्रदान किए जाए। कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को एक दूसरे को सहयोग, बड़ी कक्षाओं में आगे पढ़ना जारी रखने के लिए प्रोत्साहन के अवसर प्रदान किए जाए।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.