Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कोरोना के 2 वैरिएंट से एक साथ संक्रमित हुई असम की डॉक्टर, लग चुके हैं वैक्सीन के दोनों डोज

कोरोना अभी तक पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। वहीं समय के साथ ही कोरोना भी अपना रूप बदल रहा है। अब तक कोरोना के डेल्टा, डेल्टा + और अल्फा जैसे कई वैरिएंट सामने आ गए हैं। इसी बीच  असम की एक महिला डॉक्टर में एक ही समय पर कोरोना के 2 अलग-अलग वैरिएंट पाया गया है, जो कि देश में इस तरह का पहला मामला हो सकता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च  के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र  के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ बी बोरकाकोटी ने यह जानकारी दी है।




दोनों डोज लगने के बाद भी हुई संक्रमित 


कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बावजूद डॉक्टर वायरस के अल्फा और डेल्टा दोनों वैरिएंट से संक्रमित पाई गईं है। ICMR की प्रयोगशाला में मई में मरीज में दोहरे संक्रमण का पता चला था। डॉ बोरकाकोटी ने कहा कि दोहरे संक्रमण के कुछ मामले ब्रिटेन, ब्राजील और पुर्तगाल में सामने आए थे, लेकिन इस तरह का मामला भारत में पहले सामने नहीं आया है। वैक्सीन की दोनों डोज लेने के करीब एक महीने बाद महिला और उनके पति कोरोना वायरस के अल्फा वेरिएंट से संक्रमित पाए गए थे। दंपति डॉक्टर हैं और कोविड देखाभल केंद्र में तैनात थे।


महिला डॉक्‍टर की स्थिति सामान्य

 

वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि 'हमने दोबारा दंपति के सैंपल एकत्र किए और परीक्षण के दूसरे चरण में महिला डॉक्टर में दोहरे संक्रमण की दोबारा पुष्टि हुई।' उन्होंने बताया कि महिला डॉक्टर में हल्के गले की खराश, बदन दर्द और अनिद्रा के हल्के लक्षण थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी। हाल ही में बेल्जियम की एक 90 वर्षीय महिला के कोरोना वायरस के दो अलग-अलग वैरिएंट से संक्रमित होने की रिपोर्ट सामने आई थी। इस महिला में अल्‍फा और बीटा दोनों वैरिएंट पाए गए थे। हालांकि अस्‍पताल में भर्ती होने के पांच दिन बाद उनकी मौत हो गई थी।


कोरोना के 42,015 नए केस


बता दें कि भारत में कोरोना के 42,015 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3,12,16,337 हो गई है। वहीं 3,998 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 4,18,480 हो गई है। 36,977 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 3,03,90,687 हुई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,07,170 है। ICMR के मुताबिक भारत में कल कोरोना के लिए 18,52,140 सैंपल टेस्ट किए गए। इस तरह कल तक कुल 44,91,93,273 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबित कोरोना का दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.27% है और रिकवरी रेट बढ़कर 97.36% हो गया है। देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस की 34,25,446 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 41,54,72,455 हो गया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.