Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

एरोमेटिक कोंडानार परियोजना से मिलेगी कोंडागांव जिले को नई पहचान


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को कोंडागांव जिले में सुगंधित फसलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए लगभग 20 करोड़ रूपए की लागत की 'सुगंधित कोंडानार' (एरोमेटिक कोंडानार) परियोजना का वर्चुअल शुभारंभ किया। इस परियोजना में कोंडागांव जिले में 2 हजार एकड़ भूमि पर सुगंधित फसलों की खेती की जाएगी। इस परियोजना के तहत किसानों के समूह एरोमा हब द्वारा सुगंधित फसलों की सात प्रजातियों लेमन ग्रास, पामारोजा, पचौली, मुनगा, अमाड़ी, वैटीवर, तुलसी की खेती की जाएगी।





आज से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा मलेरिया मुक्त अभियान, 700 सर्वे दल करेंगे मलेरिया की जांच





सुगंधित फसलों को प्रोसेसिंग के लिए कोंडागांव में स्थापित होने वाली प्रसंस्करण इकाई में भेजा जाएगा। इस परियोजना से जुड़े किसानों को प्रति एकड़ सालाना लगभग एक लाख रूपए की आमदनी होगी। इस परियोजना के लिए चिन्हिंत की गई भूमि में वन विभाग की एक हजार 575 एकड़ जमीन और 425 एकड़ भूमि व्यक्तिगत जमीन शामिल है। सुगंधित फसलों की कृषि के तहत 200 परिवार प्रत्यक्ष रूप से और 750 परिवार परोक्ष रूप से लाभांवित होंगे।









20 करोड़ रूपये की आय अनुमानित





परियोजना में पहले ही साल में 20 करोड़ रूपये की आय अनुमानित है और बाद के सालों में इसमें निरंतर बढ़ोत्तरी भी होती जाएगी। इसके अलावा इन सुगंधित फसलों के बीच काजू, नारियल, लीची, कस्टर्ड सेब इंटरक्राप पेटर्न में उगाया जाएगा। सुगंधित फसलों के प्रसंस्करण से एसेंशियन ऑयल तैयार करने के लिए प्रसंस्करण यूनिट कोंडागांव में लगाई जाएगी। इसके लिए कार्यक्रम के दौरान ही सन फ्लेक एग्रो प्रायवेट लिमिटेड और कोंडागांव जिला प्रशासन के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।





250 लोगों को मिलेगा रोजगार





इस प्रसंस्करण प्लांट की क्षमता 5 हजार मीट्रिक टन होगी, जिसमें 250 लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इस परियोजना के शुभारंभ के अवसर पर जिलेवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इस परियोजना में गांवों के अधिक से ज्यादा लोगों को जोड़ा जाए। इससे जिले को एक नई पहचान मिलेगी और लोगों के लिए आय का नया जरिया बनेगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एरोमेटिक पौधों के रोपण से जुड़े युवाओं से चर्चा की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री निवास में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री और कोंडागांव जिले के प्रभारी मंत्री गुरु रूद्रकुमार, राजस्व मंत्री और दंतेवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम उपस्थित थे। कार्यक्रम से सांसद दीपक बैज, विधायक मोहन मरकाम, देवती कर्मा, संत कुमार नेताम और चन्दन कश्यप वर्चुअल रूप से जुड़े।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.