Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

किसान फसल बीमा से कर सकते हैं नुकसान की भरपाई


सरगुजा जिले में किसानों के द्वारा खेत की तैयारी के बाद खरीफ फसलों की बुआई शुरू की जा रही है। जिन क्षेत्रों में औसतन अच्छी बारिश हुई है उन क्षेत्रों में किसान के द्वारा फसल की बुआई किया जा रहा है। किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2021 के तहत फसल को प्रतिकूल मौसम सूखा, बाढ़, कीट व्याधि, ओलावृष्टि प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान में वित्तीय सहायता के लिए 15 जुलाई 2021 तक फसलों को बीमा करा सकते हैं।





छत्तीसगढ़ के हर्बल उत्पाद अब अमेजन पर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बने प्रथम ग्राहक





जिले में फसल धान सिंचित, धान असिंचित, सोयाबीन,अरहर और अन्य का बीमा करा सकते हैं। बीमा की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2021 निर्धारित है। योजनांतर्गत बीमा इकाई ग्राम निर्धारित है। बीमा में शामिल किए जाने वाले कृषक-योजना के तहत ऋणी और अऋणी किसान जो भू-धारक और बटाइदार हो सम्मिलित हो सकते हैं। ऋणी किसान ऐच्छिक आधार पर फसल बीमा करा सकते हैं, लेकिन जो ऋणी किसान बीमा कराने के इच्छुक नहीं है वह निर्धारित प्रपत्र में हस्ताक्षरित घोषणा पत्र बीमा की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2021 के 7 दिन से पहले मतलब 8 जुलाई तक संबंधित बैंक में अनिवार्य रूप से जमा करना होगा।





अल्पकालीन कृषि ऋण का अनिवार्य रूप से बीमा





किसान के द्वारा निर्धारित प्रपत्र में घोषणा पत्र जमा नहीं करने पर संबंधित बैंक द्वारा संबंधित मौसम के लिए स्वीकृत और नवीनीकृत की गई अल्पकालीन कृषि ऋण का अनिवार्य रूप से बीमा किया जाना है। अधिसूचित फसल उगाने वाले सभी गैर ऋणी किसान जो योजना में सम्मिलित होने के इच्छुक हो वे बुआई पुष्टि प्रमाण पत्र क्षेत्रीय पटवारी और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा सत्यापित कराकर और अन्य दस्तावेज प्रस्तुत कर योजना में सम्मिलित हो सकते हैं।





धान के बदले अन्य फसलों की खेती पर छत्तीसगढ़ सरकार देगी प्रति एकड़ 10 हजार रूपए की इनपुट सब्सिडी





बीमा के लिए प्रीमियम राशि दर-योजना के तहत खरीफ फसलों के लिये 2 प्रतिशत कृषक प्रीमियम राशि निर्धारित है, जिसके मुताबिक कृषक द्वारा देय प्रीमियम राशि 975 रुपए धान सिंचित और 770 रूपए धान असिंचित के लिए प्रति हेक्टेयर है। इसी प्रकार कृषक द्वारा सोयाबीन फसल के लिए 770 रूपए और अरहर के लिए 555 रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से देय होगा।





साझेदार कृषक का दस्तावेज





बीमा कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज-ऋणी किसानों का बीमा संबंधित बैंक, सहकारी समिति द्वारा अनिवार्य रूप से किया जाएगा, उन्हें सिर्फ घोषणा और बुवाई प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। अऋणी कृषकों को बैंक, सहकारी समिति और लोक सेवा केंद्र में बीमा प्रस्ताव फार्म, नवीनतम आधार कार्ड, बैंक पासबुक, भू-स्वामित्व साक्ष्य किराएदार, साझेदार कृषक का दस्तावेज, बुवाई प्रमाण पत्र और घोषणा पत्र प्रदान कर बीमा करा सकते हैं।





फसल बीमा कराने के लिए अपने संबंधित समिति





बीमा यहां कराए-किसानों द्वारा फसल बीमा कराने के लिए अपने संबंधित समिति, संबंधित बैंक, बीमा प्रदाय कंपनी (एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड) लोक सेवा केंद्र के माध्यम से अपनी फसलों का बीमा करा सकते हैं। किसानों के लिए महत्वपूर्ण बिंदु-एक की अधिसूचित क्षेत्र और अधिसूचित फसल के लिए अलग-अलग वित्तीय संस्थाओं से कृषि ऋण स्वीकृत होने की स्थिति में किसानों को एक ही स्थान से बीमा कराया जाना है। इसकी सूचना किसान को संबंधित बैंक को देनी होगी।





ज्यादा से ज्यादा संख्या में स्थापित की जाएं लघु वनोपजों के प्रसंस्करण की इकाइयां : CM बघेल





ऋणी और अऋणी किसानों के द्वारा समान रकबा, खसरा का दोहरा बीमा कराने की स्थिति में किसान के समस्त दस्तावेज को बीमा कंपनी द्वारा निरस्त किया जाएगा। किसान को अधिसूचित फसल के नाम में बदलाव करने के लिए संबंधित बैंक में लिखित रूप से बोनी प्रमाण पत्र बीमा आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2021 से 2 दिन पहले जमा कर फसल परिवर्तन कर सकते हैं। जिन ऋणी किसानों के द्वारा फसल की बोनी कर ली गई है वह ऋण प्रदाय बैंक को फसल और रकबा की सूचना देवे, ताकि बैंक के द्वारा सही फसल और रकबे का बीमा किया जा सकें।





आधार कार्ड अनिवार्य





फसल बीमा कराने के लिए सभी ऋणी और अऋणी किसान को आधार कार्ड की नवीनतम और अद्यतन छायाप्रति संबंधित बैंक और संस्थान को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाना है। आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में फसल बीमा नहीं किया जा सकेगा।





दावा गणना





शासन या अन्य विभाग और संस्थाओं द्वारा अनावारी, सूखाए बाढ़ए अकाल क्षेत्र घोषित किए गए जाने पर बीमा दावा देय नहीं होगा। जबकि बीमा दावा गणना आयुक्त भू-अभिलेख छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा अधिसूचित क्षेत्र में रैंडम नंबर के आधार पर आयोजित फसल कटाई प्रयोग मुख्य और अन्य अधिसूचित फसल के लिए प्राप्त वास्तविक उपज के आंकड़ों से की जाएगी। फसल उत्पादन के आंकलन के लिए अधिसूचित बीमा इकाई ग्राम में फसल कटाई प्रयोग आयोजित करने के बाद प्रयोग से प्राप्त वास्तविक उपज, थ्रेस-होल्ड उपज से कम प्राप्त होने पर बीमित किसानों को बीमित राशि के आधार पर दावा भुगतान किया जाएगा। वास्तविक उपज, थ्रेस-होल्ड उपज से अधिक होने पर दावा भुगतान की पात्रता नहीं होगी।





एक क्लिक पर घर बैठें पाएं मुफ्त पौधे, वन विभाग की विशेष पहल





उप संचालक कृषि द्वारा किसानों से आग्रह किया गया है कि बीते साल और इस साल मौसम की अनिश्चितता को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा संख्या में किसान अपने फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत बीमा कराएं। ऐसे कृषक जो बैंक से डिफाल्टर की श्रेणी में हैं, वो भी अऋणी किसान के रूप में अपने फसलों का बीमा करा सकते हैं। फसलों का बीमा करवाने के लिए समय कम होने के कारण अंतिम तिथि का इंतजार न करते हुए किसान स्वयं अपने नजदीकी सहकारी समिति, बैंक, लोक सेवा केंद्र में संपर्क करें।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.