Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कोरोना के डेल्टा+ वैरिएंट को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 8 राज्यों को लिखी चिट्ठी, दिए ये निर्देश


देशभर में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं। रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्या में दिन-ब-दिन गिरावट देखी जा रही है। इसी बीच कोरोना के डेल्टा+ वैरिएंट ने फिर चिंता बढ़ा दी है। विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना का डेल्टा + वैरिएंड पूराने वायरस से कई गुणा ज्यादा खतरनाक है। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 8 राज्यों को चिट्ठी लिखकर डेल्टा+ वैरिएंट पर अहम निर्देश दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 8 राज्यों के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर डेल्टा+ को लेकर तैयारी करने को कहा है। ये राज्य आंध्रप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, पंजाब, कर्नाटक, राजस्थान और तमिलनाडु हैं।









केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इन राज्यों को कहा कि जिलों और समूहों में तत्काल रोकथाम के उपाय करें, जिसमें भीड़ और लोगों का आपस में मिलने जुलने पर रोक, बड़े स्तर पर टेस्टिंग, तत्काल ट्रेसिंग और साथ ही प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन कवरेज शामिल है। साथ ही टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए लोगों के पर्याप्त सैंपल लैब को तत्काल भेजे जाएं।





इन राज्यों में मिले डेल्टा+ वैरिएंट





  • तमिलनाडु के मदुरई, कांचीपुरम और चेन्नई में डेल्टा+ वैरिएंट के मरीजों की पुष्टि हुई है।
  • राजस्थान के बीकानेर में भी डेल्टा+ वैरिएंट के मरीज मिले हैं।
  • कर्नाटक के मैसूरु में भी डेल्टा+ वैरिएंट के मरीज मिले हैं।
  • पंजाब के पटियाला और लुधियाना में भी डेल्टा+ वैरिएंट के मरीजों की पुष्टि हुई है।
  • जम्मू कश्मीर के कटरा में भी डेल्टा+ वैरिएंट के मरीज मिले हैं।
  • हरियाणा के फरीदाबाद में भी डेल्टा+ वैरिएंट के मरीज मिले हैं।
  • गुजरात के सूरत में भी डेल्टा+ वैरिएंट के मरीज मिले हैं।
  • आंध्रप्रदेश के तिरुपति में भी डेल्टा+ वैरिएंट के मरीज मिले हैं।




सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में डेल्टा+ वैरिएंट के केस बढ़कर 51 हो गए हैं। कुल 12 राज्यों में इसके केस पाए गए हैं। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में पाए गए हैं, जहां अब तक 22 केस की पुष्टि हुई है।





मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट से कहा सतर्क रहने, अंतर्राज्यीय सीमाओं पर निगरानी के दिए निर्देश





वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पड़ोसी राज्यों मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में कोरोना के डेल्टा+ वैरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश में भी इससे सतर्क रहने कहा है। उन्होंने दोनों राज्यों में इस नए वैरिएंट की मौजूदगी को देखते हुए अंतर्राज्यीय सीमाओं पर आवाजाही पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने नागरिकों से भी अपील की है कि वे कोविड-19 एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करते हुए पूरी सावधानी और सतर्कता बरतें। मास्क का उपयोग, हैंड-हाइजिन और सामाजिक और शारीरिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करें।





छत्तीसगढ़ में अब तक नहीं पाया गया डेल्ट + वैरिएंट





बता दें कि प्रदेश में अभी मिल रहे कोरोना के नए मामलों में डेल्टा+ वैरिएंट का पता लगाने एम्स रायपुर और रायपुर मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब से एडवांस स्टडी के लिए सैंपल भुवनेश्वर एम्स और अन्य शहरों में भेजे जा रहे हैं। अब तक यहां किसी भी सैंपल में डेल्टा + वैरिएंट नहीं पाया गया है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.