Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

TAUKTAE CYCLONE - गोवा के तट से टकराने के बाद तूफान अब बढ़ा गुजरात की तरफ, मौसम विभाग ने दी ये अपडेट


गुजरात और महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों पर अरब सागर में बन रहे चक्रवात ‘तौकते’ (Tauktae) का खतरा मंडरा रहा है। चक्रवात ‘तौकते' के अगले 24 घंटों के दौरान और तेज होने की संभावना है। मौसम विभाग के ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक इसके गुजरात के तट पर 17 मई की शाम तक पहुंचने का पूर्वानुमान है। चक्रवात ‘तौकते’ गुजरात के पोरबंदर और महुवा के बीच गुजरात के तट को 18 मई की सुबह क्रॉस करेगा। इस दौरान इसकी रफ़्तार 160 -170 किमी प्रति घंटे(160KMPH) तक हो सकती है। गुजरात के तटीय जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है, जिसमें जूनागढ़ और गिर सोमनाथ में अत्यधिक भारी वर्षा और सौराष्ट्र कच्छ और दीव जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा शामिल है, जैसे गिर सोमनाथ, दीव, जूनागढ़, पोरबंदर , देवभूमि द्वारका, अमरेली, राजकोट, जामनगर।





कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच की अवधि बढ़ी, अब 84 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज





तूफान गोवा के तटीय क्षेत्र से टकरा गया है। अब वह गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इस वजह से मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर रविवार से ही तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है। अगले 12 घंटों के दौरान इसके बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। यह तूफान 18 मई की सुबह गुजरात के पोरबंदर और महुआ कोस्ट के बीच से गुजरेगा।





गुजरात पर सबसे ज्यादा असर





मौसम विभाग का कहना है कि इस चक्रवात का सबसे ज्यादा असर गुजरात पर पड़ेगा। द्वारका, कच्छ, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, राजकोट, मोरबी और जामनगर जिलों में फूस के बने मकान पूरी तरह तबाह हो जाएंगे, मिट्टी के घरों को भी भारी नुकसान होगा, पक्के मकानों को भी कुछ नुकसान पहुंच सकता है। भारी बारिश के कारण कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो सकते हैं।





मौसम विभाग ने इस पर दी ये अपडेट





मौसम विज्ञान विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, पांच जिलों मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में भारी बारिश की आशंका के साथ ‘रेड अलर्ट जारी किया गया है। मध्य और उत्तरी जिलों में ऊंचे और तटीय इलाकों में पिछले 24 घंटों में काफी नुकसान पहुंचा है। पर्वतीय जिले इडुक्की में कलारकुट्टी, मलंकारा और भूथाथंकेट्टू बांध के द्वार खुल दिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबसे पुराने समुद्री पुल वलियाथुरा में दरार आ गई है। पुल के प्रवेश द्वार को बंद कर दिया है और वहां पुलिस को तैनात किया गया है। बड़ी संख्या में लोगों को विभिन्न जिलों में राहत शिविरों में भेजा गया है।





छत्तीसगढ़ में बीते एक हफ्ते में 81,301 कोरोना मरीज स्वस्थ, रिकवरी रेट बढ़कर हुई 86 %





मौसम विभाग ने चक्रवात ‘तौकते’ के आने की चेतावनी दी थी। इसे लेकर अनुमान जताया था कि इस चक्रवात का असर छह राज्यों पर दिखाई पड़ेगा। इसलिए केरल, कर्नाटक-तमिलनाडु, महाराष्ट्र- गुजरात में हाई अलर्ट भी जारी किया गया था। विभाग का अनुमान था कि दक्षिण अरब सागर और लक्षद्वीप में दवाब का क्षेत्र बनने से चक्रवात में 150-160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.