Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

ट्विटर अब तक नहीं मानी केंद्र की गाइडलाइन, कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है सरकार


सोशल मीडिया की नई गाइडलाइन्स को लेकर केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच तनातनी बढ़ती ही जा रही है। प्रोध्यिगिकी मंत्रालय के मुताबिक अब तक सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरफ से नियमों के मुताबिक अधिकारियों की नियुक्ति की गई है, लेकिन ट्विटर ने अभी तक नियमों के मुताबिक कोई करवाई नहीं की है।





Chhattisgarh News : सिर्फ ढाई साल में बदल गई जिले की तस्वीर





जानकारी के मुताबिक अधिकांश प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने सूचना प्रौद्योगिकी के मध्यवर्ती दिशा-निर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता के नियम, 2021 के अनुसार अपने मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी का विवरण इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय के साथ साझा किया है। सूत्रों के मुताबिक प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कू, शेयरचैट, टेलीग्राम, लिंक्डइन, गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप ने नए नियमों की आवश्यकता के अनुसार मंत्रालय के साथ विवरण साझा भी किए हैं।





Chhattisgarh News





दिसंबर तक सभी को लग जाएगी वैक्सीन- प्रकाश जावड़ेकर





सरकार के सूत्रों के मुताबिक ट्विटर अभी भी नियमों का पालन नहीं कर रहा है, कल सरकार की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया के बाद ट्विटर ने कल देर रात एक संदेश भेजा, जिसमें भारत में एक कानूनी फर्म में काम कर रहे एक वकील का नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी के रूप में विवरण साझा किया गया था, जबकि नियमों के मुताबिक महत्वपूर्ण सोशल मीडिया कंपनियों के ये नामित अधिकारी, कंपनी के कर्मचारी होने चाहिए और भारत में निवासी होने चाहिए।





ट्विटर ने अभी तक नहीं किया गाइडलाइन का पालन





ट्विटर ने अभी तक मुख्य अनुपालन अधिकारी का विवरण मंत्रालय को नहीं भेजा है। सरकार के सूत्रों ने साफ कर दिया है कि भारत में रह कर, भारत के कानून के मुताबिक ही रहना होगा। अगर देश के कानून का पालन कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं करता है तो उस पर भारतीय कानून के मुताबिक कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है।





नई गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य





बता दें कि केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नई गाइडलाइन जारी किया है। जिसका हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को पालन करना होगा, ऐसा नहीं करने पर IT मंत्रालय ने उस साइड को देश में बैन करने की चेतावनी दी है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.