Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

​​​​​​​बच्चों के साथ व्यवहार में सावधानी बरतें : बाल कल्याण आयोग अध्यक्ष प्रभा दुबे


बाल कल्याण समिति के सामने बच्चों से संबंधित कई ऐसे प्रकरण आते हैं, जिनमें माता-पिता कठिनाई से बच्चों को वापस अपनाते हैं। ऐसी परिस्थिति में पालकों को मनोवैज्ञानिक सलाह देकर उनकी काउंसलिंग की जानी चाहिए। ये बातें छत्तीसगढ़ बाल कल्याण आयोग (Child Welfare Commission News) की अध्यक्ष प्रभा दुबे ने 27 जनवरी को राजधानी स्थित आयोग कार्यालय में रायपुर संभाग के बाल कल्याण समितियों के अध्यक्ष और सदस्यों से परिचर्चात्मक बैठक लेते हुए कहीं।





यह भी पढ़ें:- इन चीजों के उपयोग से चमक उठेगा आपका चेहरा





आयोग की अध्यक्ष ने बाल कल्याण समिति के अधिकारियों से कहा कि बच्चे अधिकांश देखकर सीखते हैं,इसलिए बच्चों से संव्यवहार करते समय उत्कृष्ट व्यवहार किया जाना चाहिए। इस अवसर पर बाल संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जिला बाल संरक्षण अधिकारी राजनांदगांव चन्द्रकिशोर लाड़े और रेलवे चाइल्ड के समन्वयक प्रवीण सोनवानी लाइन को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।





बैठक में कोरोना को ध्यान में रखकर की गई थी सुरक्षात्मक व्यवस्थाएं(Child Welfare Commission News)





उपस्थित प्रतिभागियों ने प्रदेश में बच्चों के लिए विशेष शिक्षकों, नवनियुक्त पदाधिकारियों को प्रशिक्षण की आवश्यकता बताई और पीडित बच्चों के सामाजिक पुनर्वास सबंधी कठिनाइयां रखीं।
इस अवसर पर आयोग के सचिव प्रतीक खरे ने बाल अधिकारों पर विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बाल कल्याण समितियों की अपेक्षित भूमिका को स्पष्ट किया। बैठक में कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखकर समस्त सुरक्षात्मक व्यवस्थाएं भी की गईं थी।





15 फरवरी को लोक सुनवाई





भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, परियोजना कार्यान्वयन इकाई धमतरी ब्लॉक द्वारा भारतमाला परियोजना के लिए पर्यावरणीय स्वीकृति संबंधी लोक सुनवाई आगामी 15 फरवरी को रखी गई है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत से मिली जानकारी के मुताबिक सुबह 11 बजे से कुरूद स्थित स्टेडियम में यह सुनवाई आयोजित की जाएगी।





यह भी पढ़ें:- अन्नदान का महापर्व छेरछेरा आज, CM और राज्यपाल ने दी प्रदेशवासियों को बधाई





बताया गया है कि इस संबंध में जनसामान्य के अवलोकन के लिए ई.आई.ए. अधिसूचना 14 सितंबर 2006 के प्रावधानों के मुताबिक ड्राफ्ट ई.आई.ए.रिपोर्ट, कार्यपालक सार हिन्दी और अंग्रेजी भाषा और सी.डी. (सॉफ्टकॉपी) जिला पंचायत कार्यालय में उपलब्ध है, जिसका अवलोकन कार्यालयीन दिवसों और समयावधि में किया जा सकता है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.