Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह: गाड़ी चलाते समय इन नियमों का करें पालन


यातायात नियमों (Traffic Rules) के पालन के लिए जनजागरूकता लाने के उद्देश्य से यातायात पुलिस रायपुर द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह (National Road Safety Month) का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 18 जनवरी से शुरू हुआ यह अभियान एक माह का है, जो 17 फरवरी तक चलेगा। इसके पहले के सालों में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता था। वहीं इस साल इसकी अवधि में बढ़ोतरी की गई है, ताकि जन मानस में यातायात नियमों के प्रति ज्यादा सजगता आ सके।





धोबी के पद पर कार्यरत सिपाही को प्रताड़ना पर धोबी समाज ने की निंदा ,DGP से की कार्रवाई की मांग





बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हर साल जनवरी के दूसरे हफ्ते में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है, लेकिन इस साल 2021 में सरकार ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की जगह राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाने का निर्णय किया है। सड़क सुरक्षा माह 2021 अभियान के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आम-जन मानस को यातायात नियमों के प्रति अधिकाधिक जागरूक किया जाएगा। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत 18 जनवरी से 17 फरवरी एक माह तक अलग-अलग सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा।





राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह: यातायात नियमों के प्रति जनजागरूकता के लिए चलाया जा रहा अभियान





एनएच-एसएच सड़क पर विशेष वाहन जांच अभियान का आयोजन किया जाएगा। हर सप्ताह अलग-अलग थीम पर जांच अभियान चलाया जाएगा। हेलमेट-सीटबेल्ट, ओवर स्पीडिंग, नाबालिग द्वारा वाहन चालन, फिटनेस, परमिट, प्रदूषण जांच, प्रेशर हॉर्न/मल्टी ट्यून हॉर्न, हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट जैसे विशेष जांच अभियान का आयोजन जिला स्तर पर किया जाएगा। इस दौरान सड़क सुरक्षा नियम के उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।





होर्डिंग्स और बैनर के माध्यम से जागरुकता(Traffic Rules)





सड़क सुरक्षा माह के दौरान होर्डिंग्स और बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही पूरे माह तक लगातार सड़क सुरक्षा जागरूकता को ले वाहनों पर माईक से प्रचार -प्रसार कर आम लोगों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा।





यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई, ई-चालान से वसूले गए 99.43 लाख रूपए





18 जनवरी 2021 से 17 फरवरी 2021 तक मनाए जाने वाले सड़क सुरक्षा माह की इस बार की थीम 'सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा' तय की गई है। विभाग द्वारा इस थीम पर आधारित विभिन्न गतिविधियां आयोजित करनी होंगी। इसमें ट्रैफिक पुलिस, स्वास्थ्य सूचना और प्रचार, पीडब्ल्यूडी सहित ट्रांसपोर्ट अथारिटी, जिला अथारिटी, स्वैच्छिक संगठनों की भी मदद ली जा सकती है।





सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए चलाया जा रहा अभियान(Traffic Rules)





मानव जीवन अनमोल है, इसलिए हमें जीवन के महत्व को समझना चाहिए। जीवन की सुरक्षा के लिए सड़क का प्रयोग करने वाले सभी व्यक्तियों को यातायात नियमों का पालन करना आवश्यक है। सड़क दुर्घटनाएं यातायात नियमों का पालन नहीं करने से घटित होता है। इन हादसों में सबसे ज्यादा युवा वर्ग प्रभावित होता है। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यातायात पुलिस, लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग, नगर निगम, शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयासों से यातायात इंजीनियरिंग, एजुकेशन, एनफोर्समेंट, इमरजेंसी में सुधार कार्य लगातार किए जा रहे हैं।





गृहमंत्री साहू ने किया राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह शुभारंभ, ‘सड़क सुरक्षा संगवारी’ पुस्तिका का भी किया विमोचन





वहीं यातायात शिक्षा आज के परिप्रेक्ष्य में बहुत आवश्यक है। रायपुर पुलिस सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने, आम नागरिकों को यातायात के प्रति जागरूक करने और यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने लगातार प्रयत्नशील है।





नियमों की अनदेखी से बढ़ रहा सड़क हादसा





भारत में सुरक्षित यात्रा करने के लिए भारत सरकार ने लोगों की जीवन सुरक्षा के लिए यातायात के नियम ( Traffic rules) बनाये है, जिन नियमों का पालन करना हर भारतीय का परम कर्तव्य है, लेकिन वर्तमान समय में सड़क दुर्घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि इन्हीं यातायात के नियम की अनदेखी के कारण हुआ है।





यातायात के नियम





गति सीमा में चलना (Speed Control)





सड़क पर गाड़ी चलाने के लिए गाड़ी की एक गति सीमा निश्चित की जाती है, जिसके अंदर के ही रफ्तार से गाड़ी चलाना होता है, जैसे कई जगहों पर लिखा होता है 40 KM प्रति घंटा यानि वाहन की गति 40 के आस-पास ही होना चाहिए।





यातायात सिग्नल को फालो करना (Traffic Signal)





गाड़ी चलाते समय Traffic Signal का पालन करना बहुत ही आवश्यक होता है यानी हर रोड, हर चौराहे, हर गली, हर मोड़ के लिए Traffic Signal बने होते है, जिन्हें हर किसी को फालो करना चाहिए। सबसे ज्यादा तो लाल, पीला और हरे रंग के Traffic Signal होते है, जिनका लाल से मतलब रुकना, पीले सिग्नल से वाहन धीरे करते हुए रोक जाना, और हरे रंग के सूचक से चलना होता है। इन Traffic Signal को हर किसी को पालन करना चाहिए।





एकल मार्ग (One Way)





सड़कों में आने और जाने के लिए दो अलग-अलग रास्ते बने होते है, जिनमें एक तरफ से जाने के लिए तो दूसरी तरफ आने के लिए रास्ते बने होते हैं इसलिए जो रास्ते जिधर जाने के लिए बने हो उसी रास्ते के हिसाब से गाड़ी चलाना चाहिए।





ओवरटेक से बचे (Overtake the vehicle)





हर किसी को अपने गन्तव्य स्थान पर जल्दी पहुंचने की होड़ लगी रहती है, जिससे हर कोई गाड़ी की स्पीड अत्यधिक और ओवरटेक करना पसंद करते है जब भी वाहन चलाते समय किसी दूसरे वाहन से आगे निकलने की होड़ में एक दूसरे को टक्कर दे सकते है, ऐसे में जब भी बिना सिग्नल लिए बगैर कभी भी गाड़ी को ओवरटेक नहीं करना चाहिए





सुरक्षित यु टर्न लेना ( U-Turn With Safety)





अगर आप गाड़ी चलाते समय U-Turn लेना चाहते है तो थोड़ी सी लापरवाही किसी बड़े हादसे का कारण बन सकती है तो ऐसे अगर यु- टर्न लेना चाहते है तो सबसे पहले अपनी वाहन सड़क के एकदम किनारे धीमा करके पीछे देखे की कोई दूसरी गाड़ी तो नहीं आ रही है. सबकुछ क्लियर होने के बाद ही अपना वाहन फिर से U-Turn ले। आपकी थोड़ी से सक्रियता बड़े से हादसे आपके साथ दूसरों का भी जान बचा सकती है।





जल्दबाजी नहीं आराम से निश्चित गति सीमा में वाहन चलाना (Control With Time Management Speed)





सावधानी हटी दुर्घटना घटी, ऐसे में कही भी यात्रा करने के लिए एक निश्चित रफ्तार के साथ ही गाड़ी चलाए और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें, क्योंकि ये जीवन अनमोल है जो अपनी सुरक्षा के प्रति परवाह करता है वह अपने परिवार की भी परवाह करता है। इसके अलावा यातायात के इन छोटे-छोटे नियमों पर भी ध्यान देना चाहिए।





यातायात के महत्वपूर्ण नियम (Very important Traffic Rules)





  • एम्बुलेंस को पहले रास्ता दे।
  • गलत तरीके से या निषेध जगह पर वाहन पार्किंग न करें।
  • वाहन चलाते समय दूसरे वाहन से रफ्तार की कॉपीटीशन न करें।
  • बिना कारण हॉर्न न बजाये।
  • Traffic Signal के मुताबिक गाड़ी चलाए।
  • गाड़ी चलाते समय हाथ के सिग्नल का भी उपयोग करें।
  • निश्चित और नियंत्रित गति से ही वाहन चलाए।
  • चौराहे, यु-टर्न, भीड़भाड़ वाले इलाकों में गाड़ी धीमी गति से ही चलाए।
  • सीट बेल्ट, हेलमेट का उपयोग जरुर करें, ये सभी चीजे हमारी सुरक्षित यात्रा के लिए ही बने होते है।
  • अपने वाहन से कही की भी यात्रा करने से पहले अपने ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के जरुरी कागजात अपने साथ जरुर रखें।
  • सुरक्षित यातायात के लिए हमेशा ISI मार्क का हेलमेट ही उपयोग करें।
  • वाहन सुरक्षित रूप से चलाए और राहगीरों की मौजूदगी वाले क्षेत्रों में चौकन्ने रहें।
  • ड्राइविंग करते समय आगे वाले वाहन से उचित दूरी बनाए रखें।
  • ड्राइविंग करते समय अपने पीछे वाले वाहन की स्थिति जानने के लिए रियर व्यू मिरर का इस्तेमाल करें।
  • हमेशा सड़क जेब्राकॉसिंग से ही पार करें।
  • हाईवे पर मिलने से पहले एक बार रूक कर दाएं देखकर ही मिले।
  • सुरक्षित यातायात के लिए ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें।
  • ट्रैफिक सिग्नल न तोड़े।
  • शराब पीकर या अन्य नशा कर ड्राइविंग न करें।
  • कम उम्र के बच्चे को ड्राइविंग के लिए प्रोत्साहित न करें।
  • बच्चों को सड़क पर खेलने के लिए अनुमति न दें।
  • दुपहिया वाहन पर तीन व्यक्ति न बैठाएं।
  • लालबत्ती को पार न करें।
  • स्कूल बस और आटो वेन जैसे गाड़ियों में क्षमता से ज्यादा न बैठाएं।
  • थकान या तनावग्रस्त होने पर ड्राइविंग न करें।
  • अवैध यात्री वाहनों में यात्रा न करें।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.