Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ सहित राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट, वही इन राज्यों के लिए जारी हुई लू चलने की चेतावनी…

 Weather Update :  इन दिनों देश के कई राज्यों में लू पड़ रही है तो कुछ राज्यों में मौसम बदलने की उम्मीद है। चिलचिलाती गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हैं। पिछले करीब हफ़्तेभर से भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। हालांकि छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश के कई जिलों में पिछले दो दिनों से शाम में आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश देखने को मिल रही है। तेज हवाओं की वजह से तापमान में हल्की गिरावट भी आई। लेकिन अब फिर से मौसम काफी ज्यादा गर्म हो गया है। मौसम के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान रूमेल धीरे धीरे सक्रिय होकर पश्चिम बंगाल और बांगलादेश के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ने लगा हैै।


मौसम विभाग की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों, पूर्वी केंद्र बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में मानसून की आगे की शुरुआत के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं।

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण और उससे सटे पश्चिम मध्य भाग पर एक डिप्रेशन आज 24 मई की सुबह बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर केंद्रित हो गया है। यह उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ना जारी रख सकता है और 24 मई की शाम तक गहरे डिप्रेशन में तब्दील हो सकता है। इसके बाद, इसके उत्तर-पूर्व की ओर जारी रहने और 25 मई की सुबह तक पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद यह लगभग उत्तर की ओर बढ़ेगा और 26 मई की शाम तक एक भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल तट के पास पहुंचेगा। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा दक्षिण-पूर्व राजस्थान पर बने चक्रवाती परिसंचरण से मध्य प्रदेश के मध्य भागों से होते हुए झारखंड तक फैली हुई है। एक उत्तरी दक्षिणी ट्रफ दक्षिण-पूर्व राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र होते हुए मराठवाड़ा तक फैली हुई है।

अगले 24 घंटे के दौरान केरल, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश संभव है। राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू की स्थिति बन सकती है।


पिछले 24 घंटों के दौरान केरल, लक्षद्वीप और अंडमान, निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, सिक्किम और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पूर्वोत्तर भारत हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड, विदर्भ और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश हुई। राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के कई हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति उत्पन्न हुई।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.