Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Nautapa 2024: जब सूर्य बदलेंगे नक्षत्र , 9 दिनों तक गर्मी से मच जाएगा हाहाकार, इस दिन से लगने जा रहा है नौतपा

 Nautapa 2024: भारत के कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. गर्मी अपनी चरम सीमा पर है, लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि यह तो केवल शुरुआत है. क्या आपने नौतपा के बारे में सुना है? नौतपा यानी जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में जाते हैं. चलिए जानते हैं कब से शुरू हैं नौपता और इन दिनों क्या करना चाहिए.


नौतपा का मतलब

नौतपा का मतलब है 9 दिनों की भीषण गर्मी. माना जाता है कि इन दिनों में धरती पर आग बरसती है. शास्त्रों के अनुसार, जब-जब ज्येष्ठ मास में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं तो गर्मी बढ़ती है. इस साल नौतपा 25 मई से शुरू होकर 2 जून को खत्म होगा.

नौतपा में गर्मी बढ़ने का कारण

पंचाग के अनुसार, नौतपा में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में चले जाते हैं. वहीं, रोहिणी नक्षत्र चंद्रमा का नक्षत्र है और सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने से चंद्रमा की ठंडक कम हो जाती है. इसके अलावा, इस समय सूर्य की किरणें पृथ्वी पर लगभग सीधी पड़ती हैं, जिससे तापमान बढ़ता है. इसके अलावा, मौसम के बदलाव के कारण हवा में नमी कम हो जाती है, जिससे गर्मी और अधिक महसूस होती है. इस समय में वायुमंडलीय स्थितियां ऐसी होती हैं कि बादल कम बनते हैं, जिससे सूर्य की गर्मी सीधे पृथ्वी पर आती है और तापमान में वृद्धि होती है.

नौतपा में क्या करना चाहिए?

नौपता के दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए. आप शमी, तुलसी और पीपल का पौधा लगा सकते हैं. ये सभी पौधे हिंदू धर्म के अनुसार बेहद पवित्र होते हैं. इन्हें लगाने से घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहती है.


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.