Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अरे! प्रेगनेंसी में ढाई किलो बाल खा गई महिला, डॉक्टरों ने पेट से निकाला ढाई किलो का गुच्छा

 चित्रकूट : उत्तर प्रदेश में डॉक्टरों ने एक महिला के पेट से सर्जरी के जरिये ‘ढाई किलो’ बाल निकाले हैं. खबर के मुताबिक महिला ने डॉक्टर्स को बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान उसे बाल खाने की आदत लग गई थी. ये आदत तेजी से लत में तब्दील हो गई. महिला ने इतने बाल खाए कि बाद में उसके पेट में दर्द होने लगा. उसकी हालत इतनी बिगड़ी की सर्जरी करनी पड़ी.


रिपोर्ट के मुताबिक़ 25 वर्षीय ये महिला उत्तर प्रदेश के महोबा ज़िले की रहने वाली है. बताया गया कि बच्चे को जन्म देने के बाद उसके पेट में दर्द होने लगा. वह कुछ खा नहीं पा रही थीं. लगातार उल्टियां कर रही थीं. महिला की हालत से घबराए परिवार वाले उसे पास के अस्पताल ले गए. शुरू में उसे दवाई दी गई लेकिन कोई आराम नहीं मिला.

रिपोर्ट के मुताबिक़ आराम नहीं आने के बाद परिवार वाले महिला को चित्रकूट के जानकी कुंड अस्पताल लेकर गए. वहां उनका अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन हुआ. सीटी स्कैन में महिला के अमाशय में बालों का बहुत बड़ा गुच्छा दिखा. अमाशय पेट के अंदर की वह थैली जिसमें खाना पचता है. यह ग्रास नली और छोटी आंत के बीच में होता है. 

महिला का अमाशय पूरी तरह से बालों से भर गया था. बाद में महिला ने डॉक्टर को बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान उसे बाल खाने की आदत लग गई थी. महिला के मुताबिक पहले वो खुद के बाल खाती थी. लेकिन बाद में वो दूसरे लोगों के गिरे बाल उठा कर खाने लगी. घर की फर्श हो या बाहर सड़क की ज़मीन, जहां भी बाल मिलते उठा कर खा लेती. हालांकि महिला ने यह भी बताया कि बच्चा पैदा होने के बाद उसने बाल खाना छोड़ दिया था.

जानकी कुंड अस्पताल की डॉ. निर्मला गेहानी ने मामले की पुष्टि की है. उनके मुताबिक़ ऐसी स्थिति में महिला की जान भी जा सकती थी. डॉक्टर ने बताया कि करीब 45 मिनट तक चले ऑपरेशन के बाद महिला के पेट से करीब ढाई किलोग्राम बालों का गुच्छा निकाला गया.

डॉक्टर के अनुसार, दरअसल ये महिला ट्राइकोफेगिया नामक एक मेडिकल कंडिशन से पीड़ित थी. इसमें व्यक्ति बार-बार बाल खाता, चूसता या चबाता है. यह एक गंभीर स्थिति है जो कुपोषण, पाचन तंत्र में रुकावट, स्वास्थ्य समस्याएं और यहां तक ​​कि मौत का कारण भी बन सकती है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.