Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

प्रधानमंत्री की हत्या का प्रयास, हमलावर ने करीब से मारी चार गोलियां, हालत नाजुक

स्लोवाकिया के प्रधान मंत्री, रॉबर्ट फिको पर बुधवार को जानलेवा हमला हुआ. एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद उन्हें सरे आम गोली मार दी गई. इस हमले में वह गंभीर रूप से घायल हो गये. इस घटना ने इस छोटे से यूरोपीय देश को झकझोर कर रख दिया. पूरे यूरोप में इसकी प्रतिक्रिया देखी जा रही है. रक्षा मंत्री रॉबर्ट कलिना ने अस्पताल के बाहर संवाददाताओं से बात की. उन्होंने कहा कि 59 वर्षीय नेता के पेट में गोली लगी है. हमले के कई घंटे बाद तक डॉक्टर उन्हें बचाने के लिए संघर्ष करते रहे.


यह घटना तब घटी जब फिको अपने समर्थकों के साथ बातचीत कर रहे थे, तभी एक बंदूकधारी उसके पास आया. हमलावर ने करीब से पांच बार गोलियां चलाईं, जिससे प्रधानमंत्री गंभीर रूप से घायल हो गए. स्लोवाक उप प्रधानमंत्री और पर्यावरण मंत्री टॉमस ताराबा ने कहा, “मैं बहुत हैरान था… सौभाग्य से जहां तक मुझे पता है ऑपरेशन अच्छा रहा – और मुझे लगता है कि अंत में वह बच जाएगा… वह इस समय जीवन के लिए खतरे की स्थिति में नहीं है.

हमलावर की पहचान 71 वर्षीय स्लोवाक कवि जुराज सिंटुला के रूप में हुई, जिसे घटनास्थल पर ही गिरफ्तार कर लिया गया. हमले के पीछे की मंशा राजनीतिक रूप से आरोपित प्रतीत होती है, जो स्लोवाकिया के भीतर गहरे विभाजन और व्यापक क्षेत्रीय तनाव को दर्शाती है. सिंटुला ने कथित तौर पर हिरासत में एक “स्वीकारोक्ति” की, जिसमें उसने अपने कठोर कदमों के लिए फिको की मीडिया नीतियों को दोषी ठहराया.

स्लोवाकिया की राजनीति में एक अनुभवी व्यक्ति, फ़िको का जन्म 1964 में हुआ था और उन्होंने स्लोवाकिया के स्वतंत्र राष्ट्र बनने से पहले कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया था. कानून की डिग्री और कानूनी और सरकारी भूमिकाओं में व्यापक अनुभव के साथ फ़िको स्लोवाक राजनीति में एक प्रमुख शक्ति रही है.

फ़िको की राजनीतिक यात्रा महत्वपूर्ण मील के पत्थर से चिह्नित है, जिसमें 1992 में स्लोवाकिया की संसद के लिए उनका पहला चुनाव और उसके बाद 1999 में स्मर (दिशा) पार्टी का अध्यक्ष बनना शामिल है. उनके कार्यकाल की विशेषता वामपंथी-लोकलुभावन विचारधारा है, हालांकि तुलनाएं हैं हंगरी के विक्टर ओर्बन जैसे दक्षिणपंथी नेताओं के साथ खींचा गया है.

एक अंतराल के बाद, फ़िको ने पिछले साल प्रधान मंत्री पद पुनः प्राप्त किया, जो उनके तीसरे कार्यकाल को चिह्नित करता है और उन्हें स्लोवाकिया के इतिहास में सरकार के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रमुख के रूप में स्थापित करता है. उनकी हालिया चुनावी जीत को एक ऐसे मंच से बढ़ावा मिला, जो विवादास्पद रूप से रूस समर्थक रुख के साथ अधिक निकटता से जुड़ा था, और विशेष रूप से यूक्रेन की स्थिति के संबंध में अमेरिका और नाटो नीतियों की आलोचना करता था.


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.