Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Vande Metro Train: जल्द शुरू होने वाली है वंदे मेट्रो ट्रेन, यात्रियों को मिलेंगी सुविधा, जानें सारी डिटेल

 Vande Metro Train : वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के बाद भारतीय रेल अब जल्द ही वंदे मेट्रो ट्रेन की सौगात देने वाला है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का अगले महीने ट्रायल रन शुरू करने के बाद रेलवे इसी साल जुलाई में कम दूरी की इन वंदे मेट्रो ट्रेनों का भी ट्रायल रन शुरू करेगा. एक और जहां वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें एक हजार किलोमीटर से अधिक दूरी के रूट्स पर चलेंगी, वहीं वंदे मेट्रो ट्रेनें इंटरसिटी ट्रेन की तर्ज पर 100-250 किलोमीटर के रूट पर दो प्रमुख शहरों को जोड़ेंगी.


रेलवे अधिकारियों के अनुसार, ‘वंदे मेट्रो ट्रेनें लगभग 124 शहरों को जोड़ेंगी. इनमें कुछ चिह्नित रूट्स में लखनऊ-कानपुर, आगरा-मथुरा, दिल्ली-रेवाड़ी, भुवनेश्वर-बालासोर और तिरूपति-चेन्नई शामिल हैं.’ इसके अलावा बिहार के भागलपुर से पश्चिम बंगाल के हावड़ा के बीच भी वंदे मेट्रो ट्रेन चलने की खबर है.

मौजूदा रेलवे ट्रैक पर चलने वाली ये एसी ट्रेनें बड़े शहरों के बीच यात्रियों की जरूरतों को पूरा करेंगी और अनारक्षित श्रेणी में अधिक यात्रियों को ले जाएंगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहली वंदे मेट्रो ट्रेन मई तक तैयार हो जाएगी और जुलाई महीने से पटरी पर इसका ट्रायल रन शुरू हो जाएगा. पूरी तरह से वातानुकूलित ये वंदे मेट्रो 130 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से यात्रा कर सकेगी. इसके प्रत्येक कोच में 280 लोग यात्रा कर सकते हैं, जिसमें 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी, जबकि 180 लोग खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं.

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.