Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Israel Iran Tension: भारत ने जारी की ट्रैवल एडवायरी, कहा- अभी इजराइल और ईरान की यात्रा नहीं करें

 Israel Iran Tension : सीरिया में 11 दिन पहले ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले के बाद दोनों देशों में बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार ने शुक्रवार (12 अप्रैल) को अपने नागरिकों से ईरान या इजरायल की यात्रा नहीं करने की सलाह दी। विदेश मंत्रालय ने एक एडवाइजरी में ईरान और इजरायल में रहने वाले भारतीयों को सलाह दी है कि अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सतर्कता बरतें और अपनी गतिविधियां कम से कम रखें। ईरान ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है।


विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी ऐसी समय आई है जब, ऐसी आशंका जताई गई है कि ईरान जल्द ही इजरायल पर हमला कर सकता है। विदेश मंत्रालय ने कहा, "क्षेत्र में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि अगले नोटिस तक ईरान या इजरायल की यात्रा नहीं करें।"

भारत ने कहा, "वे सभी जो वर्तमान में ईरान या इजरायल में रह रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि वे वहां भारतीय दूतावासों (Indian Embassies) से संपर्क करें और अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।"

ईरान कभी भी इजरायल पर कर सकता है हमला

अमेरिका स्थित ब्रॉडकास्टर CBS News की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान शुक्रवार (12 अप्रैल या 28 घंटे के अंदर) को 100 से अधिक ड्रोन और दर्जनों मिसाइलों के साथ उसके सैन्य संसाधनों को निशाना बनाकर इजरायल (Iran will attack Israel) पर हमला करेगा।

ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने गुरुवार देर रात कहा कि उन्हें जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक के साथ-साथ उनके ब्रिटिश और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों से फोन आए थे। उन्होंने कहा कि "ईरान युद्ध का दायरा बढ़ाना नहीं चाहता है।"

ईरानी नेतृत्व के करीबी एक अधिकारी ने अमेरिकी अखबार 'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' को बताया कि कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन हमले की योजना तैयार की जा रही है। व्यक्ति ने कहा कि ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खुमैनी हमले की योजना का सर्वेक्षण कर रहे हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.