Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

खेल-खेल में माता और बच्चों को बनाया स्मार्ट, स्मार्ट माताओं का हुआ सम्मान

 देवराज साहू


पटेवा । जब परिस्थितियां बेहतर और अनुकूल हो, तो सभी बच्चे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं और वे सभी चीजें सीख लेते हैं। जिसके वे हकदार होते हैं। इसके लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराना हम बड़ों की महती जिम्मेदारी है। बच्चों को सीखने के अवसर उपलब्ध कराने के इसी उद्देश्य से समीपस्थ प्राथमिक शाला बरेकेल संकुल बनपचरी में अँगना म शिक्षा अंतर्गत माता पालकों को बच्चों के बौद्धिक एवं शैक्षणिक विकास के लिए शाला और घर के माहौल में तालमेल के लिए प्रशिक्षित किया गया।

इस कार्यक्रम में घर और शाला में आनंददायी माहौल बनाकर बच्चों को कैसे खेल खेल में शिक्षा दें, इस पर विस्तार से चर्चा किया गया। इसमें संकुल प्राचार्य कुमार लाल साहू और अँगना म शिक्षा संकुल नोडल श्रीमती निशा गजभिए के मार्गदर्शन में उपस्थित माताओं को विभिन्न रोचक तरीकों से अवगत कराया गया। माताओं ने शाला में उपलब्ध वस्तुओं से बच्चों के सीखने के स्तर को परखा। साथ ही अपने स्वयं विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेकर बच्चों के सीखने के लिए आधार तैयार करने का हुनर भी दिखाया।

शाला के प्रधानपाठक यतेंद्र देवांगन के संचालन में माताओं को विभिन्न खेल गतिविधियां कराई गई। जिसमें प्रमुख रूप से कुर्सी दौड़, बाल फेंक, बलून गेम, बैलेंस बनाना, लड्डू बांटो, रिंग फेंग जैसे खेलों में माताओं की सहभागिता रही। इन खेलों के माध्यम से बच्चों को शब्द जोड़ा मिलान करो, ध्वनि सुनकर बताना, आकार, रंगों की पहचान, मौखिक गणितीय संक्रियाएं करना कैसे सीखा सकते हैं, इससे परिचित कराया गया।

स्मार्ट माता का भी चयन किया गया जिसमें लछवंतीन बरिहा को स्मार्ट माता का ताज पहना कर सम्मानित किया गया। खेलों में विजेता रहे माताओं को पुरुस्कार दिया गया। सभी माताओं को भी उनके योगदान के लिए धन्यवाद के रूप में भेंट दिया गया।

इस अवसर पर माता पालकों में नर्मदा साहू, अनुसुईया, फ़िरंतिन बरिहा, नर्बदिया साहू, मीना ध्रुव, ममता सेन, धनेश्वरी ध्रुव, चुम्मन ध्रुव, नीरा, भावना बरिहा, चित्ररेखा, कामबाई सिक्का, सावित्री ध्रुव, डिगेश्वरी ध्रुव, नीरा बाई ध्रुव, लीलेश्वरी, कावेरी यादव, पीली बाई, कुमारी जोगी, खेमिन यादव, धनईया ध्रुव, दुलारी ध्रुव, हेमिन यादव, चन्द्रिका ध्रुव, रंभा सहित प्राथमिक शाला चिरको के प्रधानपाठक देवकुमार खुटे उपस्थित थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.