Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राजधानी मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला, 70 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

 Moscow Attack: रूस की राजधानी मॉस्को में शुक्रवार को आतंकियों ने एक बड़े समारोह स्थल पर लोगों पर हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी की जिसके कारण 70 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए. इस इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली है. हमले के दौरान समारोह स्थल की इमारत में आग लग गई. इसे रूस में पिछले दो दशक में हुआ सबसे भीषण आतंकी हमला माना जा रहा है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने हमले को 'बहुत बड़ी त्रासदी' बताया. रूस की शीर्ष जांच एजेंसी गोलीबारी और विस्फोट की इस घटना को आतंकवादी हमला मानकर इसकी जांच कर रही है.


क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी हुई

कुछ दिन पहले ही देश में हुए चुनाव में जीत हासिल कर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सत्ता पर अपनी पकड़ को और मजबूत किया था. रूस की शीर्ष घरेलू सुरक्षा एजेंसी, संघीय सुरक्षा सेवा ने कहा कि गोलीबारी की इस घटना में लोगों की मौत हुई है और कुछ अन्य लोग घायल हुए हैं, लेकिन उन्होंने मृतकों और घायलों की कोई संख्या नहीं बताई. रूस के मीडिया संस्थानों में आई खबरों के मुताबिक रूसी राजधानी के पश्चिमी क्षेत्र स्थित क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी हुई.

कई अन्य रूसी मीडिया संस्थानों ने गोलीबारी की सूचना दी और कहा कि गोलीबारी के कारण संबंधित स्थल पर स्थित एक मॉल में आग लग गई। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में इमारत के ऊपर काले धुएं का बड़ा गुबार उठता दिख रहा है. यह हमला तब हुआ जब क्रोकस सिटी हॉल में प्रसिद्ध रूसी रॉक बैंड 'पिकनिक' के एक संगीत कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों की भीड़ जमा थी. इस हॉल में 6,000 से अधिक लोग बैठ सकते हैं.

बता दें, मॉस्को में अमेरिकी दूतावास ने सात मार्च को रूस में मौजूद अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की थी कि रूसी राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर चरमपंथी हमले की योजना बना रहे हैं। लेकिन किर्बी का कहना है कि अमेरिका को हमले के बारे में कोई पूर्व जानकारी नहीं थी। उन्होंने आगे कहा कि शुक्रवार के हमले को लेकर उन्हें पूर्व चेतावनी पर विश्वास नहीं था। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग ने गोलीबारी की घटना के बाद सभी अमेरिकी नागरिकों को कॉन्सर्ट या शॉपिंग मॉल में जाने से बचने की सलाह दी है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.