Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Lok Sabha Chunav 2024 : लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू, 19 अप्रैल को पहले चरण में होगा मतदान

 Lok Sabha Chunav 2024 : देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के उन 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो गई, जहां 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा।


राष्ट्रपति की तरफ से निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। हालांकि बिहार में पहले चरण में जिन लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है, उनके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख एक त्योहार की वजह से बढ़ाकर 28 मार्च की गई है। बिहार की 40 में से चार लोकसभा सीट पर मतदान प्रथम चरण में होगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी। बिहार के लिए यह तारीख 30 मार्च है।

नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है, वहीं बिहार में प्रथम चरण की चार सीट के लिए नामांकन वापसी की प्रक्रिया दो अप्रैल तक जारी रहेगी। देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल को चुनाव शुरू होंगे और एक जून तक सात चरणों में मतदान होगा। मतगणना चार जून को होगी।

पहले फेज में इन सीटों पर चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश में 2, असम में 4, मणिपुर 2, मेघालय में 2, मिजोरम में 1, नगालैंड में 1, सिक्किम में 1, त्रिपुरा में 1, अंडमान निकोबार में 1, लक्षद्वीप में 1, पुडुचेरी में 1, तमिलनाडु में 39, राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, महाराष्ट्र में 5, उत्तराखंड में 5, बिहार में 4 और पश्चिम बंगाल की 3 सीटें शामिल हैं। देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल को चुनाव शुरू होंगे और 1 जून तक 7 चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.