Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सामूहिक नकल के मामले में 9 सरकारी शिक्षक निलंबित, पहली बार हुई कड़ी कार्यवाही से मचा हड़कंप

 सारंगढ़ । छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल बोर्ड परीक्षा में सामूहिक नकल की शिकायत पर सख्ती से कार्यवाही की गई है। एसडीएम वासु जैन (आईएएस) के द्वारा परीक्षा केन्द्र शास.कन्या शाला बरमकेला में जांच कर नकल के साथ 35 परीक्षार्थियो को पकड़ा था।इस मामले में केन्द्राध्यक्ष सहित परीक्षा पर्यवेक्षको के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के लिए जांच प्रतिवेदन दिया गया था। इस पर लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर के द्वारा बड़ी कार्यवाही करते हुए केन्द्राध्यक्ष समेत 9 सरकारी शिक्षको को निलंबित कर दिया गया है।


डीपीआई संचालक दिव्या उमेश मिश्रा ने सभी को निलंबित करने का आदेश जारी किया है।इस संबंध मे मिली जानकारी के अनुसार 18 मार्च को शासकीय कन्या उच्च विद्यालय बरमकेला में सामूहिक नकल की शिकायत हुई थी। शिकायत की जांच एसडीएम की तरफ से 19 मार्च को की गयी। जांच के दौरान पता चला कि 12वीं हिंन्दी परीक्षा में कुल 246 परीक्षार्थी शामिल हुए, जबकि 5 अनुपस्थित थे। 5 कक्षाओं में परीक्षा का आयोजन हो रहा था, सभी कक्ष में नकल कराया जा रहा था। जांच के दौरान केंद्राध्यक्षों समेत 8 प्रर्यवेक्षक नकल मामले में शामिल पाये गये। जिसके बाद केंद्राधीक्षक समेत 9 शिक्षकों को सस्पेंड करने रिपोर्ट दिया गया।


इन शिक्षकों को किया गया सस्पेंड
1. दयासागर प्रधान, व्याख्याता, शा.उ.मा.वि. सांकरा
2. अंजली सिदार, सहायक शिक्षक (एल.बी.) प्रा. शा.कनकीडीपा
3. लोकनाथ साहू सहायक शिक्षक, (एल.बी.) प्रा.शा.भंवरपुर
4. युवधेश पटेल, सहायक शिक्षक (एल.बी.) प्रा.शा. बुन्देली,
5. हेमंत पटेल, शिक्षक, पूर्व माध्यमिक शाला, बरमकेला,
6. दिलीप सिदार, सहायक शिक्षक (एल.बी) प्रा.शा. हास्टलपारा बरमकेला,
7. श्यामा सिदार, प्रधान पाठक प्रा.शा. पुरैना,
8. गिरधारी पटेल, सहायक शिक्षक विज्ञान, शा.क.उ.मा.वि. बरमकेला,
9. चन्द्रशेखर वैष्णव व्याख्याता शा.क.उ.मा.वि. बरमकेला


इन्हें निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी तथा निलंबित कर्मचारियों का मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय रायगढ़ नियत किया गया है। दरअसल एसडीएम सारंगढ़ वासु जैन ने बरमकेला के परीक्षा केन्द्र शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में संचालित छत्तीसगढ़ राज्य ओपन परीक्षा का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम ने पाया कि बच्चों द्वारा सामूहिक नकल किया जा रहा है। एसडीएम द्वारा केंद्राध्यक्ष से इस संबंध स्पष्टीकरण लिया तो सटीक जवाब नहीं दिया गया। एसडीएम ने अपने रिपोर्ट में लिखा है कि निरीक्षण के दौरान 35 ऐसे नकल उनके द्वारा बच्चों से बरामद किए गए। नकल के लगभग सभी पर्चीयां एक समान थे। साथ ही एक हेडफोन बरामद किए गए, जिससे यह प्रतीत होता है कि केंद्राध्यक्ष इस कृत्य में शामिल थे। ऐसी स्थिति में केंद्राध्यक्ष और पर्यवेक्षक के विरुद्ध कार्रवाई और परीक्षा को खारिज करने के लिए एसडीएम ने अनुशंसा किया था। जिस पर आज डीपीआई ने कार्यवाही करते हुए केन्द्राध्यक्ष सहित 9 सरकारी शिक्षको को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.