Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

रामलला की रोजाना होगी तीन आरती, जानें बुकिंग से लेकर पास तक का पूरा शेड्यूल

 Ram Mandir Aarti Pass : अयोध्या में राम मंदिर लगभग बनकर तैयार है. 22 जनवरी 2024 को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसके बाद मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. इससे पहले ही मंदिर में आरती के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है. दिन में तीन बार भगवान राम की आरती की जाएगी. आरती में 30 लोगों को शामिल होने की इजाजत होगी. इस पास के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई है. अगर आप भी रामलला की आरती में शामिल होना चाहते हैं तो घर बैठे बुकिंग कर सकते हैं. आरती की बुकिंग के लिए कोई शुल्क नहीं है, लेकिन इसमें 30 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते. हालांकि, भविष्य में आरती में लोगों की संख्या बढ़ सकती है।


3 बजे रामलला की आरती होगी

22 जनवरी 2024 को राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इसके साथ ही दिन में तीन बार आरती की जाएगी. राम लाल की पहली आरती सुबह 6.30 बजे होगी. उनकी तीसरी आरती दोपहर 12 बजे और शाम 7.30 बजे की जाएगी. हालांकि बिना पास के आप आरती में शामिल नहीं हो सकेंगे. पास बुकिंग शुरू हो गई है. आप घर बैठे रामलाल की आरती के लिए बुकिंग कर सकते हैं. इसे नजदीकी मंदिर में जाकर प्राप्त करना होगा।

आप यहां से बुकिंग कर सकते हैं

रामला आरती में भाग लेने के लिए पास की आवश्यकता होती है। पास पाने के लिए आप ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. इसके लिए भक्तों को राम जन्मभूमि मंदिर के पोर्टल पर जाना होगा. यहां आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या वोटर आईडी कार्ड के जरिए आरती पास के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आरती पास की बुकिंग यहीं से होगी, लेकिन पास मंदिर में दर्शन के बाद ही मिलेगा।

जानिए प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम

16 जनवरी- मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त यजमान की ओर से प्रायश्चित।
16 जनवरी- सरयू नदी के तट पर दशावद स्नान।
16 जनवरी-विष्णु पूजा एवं गोदान।
17 जनवरी- रामलला की मूर्ति के साथ शोभा यात्रा अयोध्या जाएगी.
17 जनवरी- भक्त मंगल कलश में सरयू जल लेकर मंदिर पहुंचेंगे।
18 जनवरी- गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा।
18 जनवरी - ब्राह्मण चयन और वास्तु पूजा के साथ समारोह शुरू होगा।
19 जनवरी- अग्नि स्थापना, नवग्रह स्थापना एवं हवन।
20 जनवरी- मंदिर के गर्भगृह को सरयू के पवित्र जल से धोकर वास्तु शांति।
20 जनवरी- उपवास रहेगा.
21 जनवरी- 125 कलशों से दिव्य स्नान के बाद शय्याधिवास किया जाएगा।
22 जनवरी- सुबह की पूजा के बाद दोपहर में मृगशिरा नक्षत्र में रामलला के विग्रह का अभिषेक किया जाएगा.
सात दिनों तक अभिषेक और अनुष्ठान होंगे
रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ा कार्यक्रम 16 जनवरी 2024 से अयोध्या में शुरू होगा. यह कार्यक्रम अगले सात दिनों तक जारी रहेगा. जिसमें पूजा से लेकर आरती तक सब कुछ शामिल है. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री श्री रामलाल की मूर्ति का अभिषेक करेंगे. अभिषेक से पहले सरयू नदी के जल से रामलला का अभिषेक किया जाएगा. इसके बाद रामलला रामनगरी की पंचकोसी परिक्रमा करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री परिक्रमा करेंगे और अयोध्या के मंदिरों में दर्शन-पूजन करेंगे.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.