Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सरकार का बड़ा एक्शन, हफ्ते भर में फ्रॉड लोन ऐप वाले विज्ञापन हटाएं

 Loan App Scam : भारत में फ्रॉड लोन ऐप का जाल फैला हुआ है, जिसके आए दिन भोले-भाले लोग शिकार बन रहे हैं. फ्रॉड के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने अपने प्लेटफॉर्म पर फ्रॉड लोन ऐप का विज्ञापन ना करने की चेतावनी दी है. 


साथ ही मंत्रालय ने यह भी कहा है कि अगर किसी तरह का स्कैम होता है तो फिर विज्ञापन देने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिम्मेदार होगा. मेटा के फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों को जारी अपनी सलाह में मंत्रालय ने उनसे सात दिनों के भीतर निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा.

एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि सरकार सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को ऐसे विज्ञापनों की मेजबानी से रोकने के लिए मौजूदा सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों में संशोधन करने पर भी काम कर रही है. एक बार ऐसा हो जाने पर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे विज्ञापनों को दिखाने पर कानूनी खतरे से बच नहीं सकता है। 

एडवाइजरी में कहा गया है, “मध्यस्थों/प्लेटफॉर्मों को यूजर्स को फ्रॉड करने और गुमराह करने वाले लोन और सट्टेबाजी ऐप्स के किसी भी विज्ञापन को अनुमति न देने के लिए अतिरिक्त उपाय करने चाहिए, जिसके परिणामों की पूरी जिम्मेदारी बिचौलियों/प्लेटफॉर्मों की होगी.”


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.