Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Aditya-L1 ने ली सूरज की पहली तस्वीर, 11 अलग-अलग रंगों में दिखा

 Aditya-L1: भारत का सूर्ययान मिशन यानी Aditya-L1 ने सूरज की पहली तस्वीर जारी की हैं. इन तस्वीरों को SUIT पेलोड ने कैप्चर किया है. इसमें सूरज 11 अलग-अलग रंगों में दिखाई दे रहा है.


इसरो ने इसे जारी किया है. इन तस्वीरों को 200 से 400 nm वेवलेंथ से ली गई है. इसरो इसकी स्टडी कर रहा है. इससे पहले सूरज की तस्वीर 6 दिसंबर 2023 को ली गई थी. लेकिन पहली बार फुल डिस्क इमेज सामने आया है जिसमें एक साथ सूरज का पूरा हिस्सा दिख रहा है. इन तस्वीरों में सूरज पर मौजूद धब्बे. शांत हिस्से नजर आ रहे हैं.

SUIT पेलोड को  20 नवंबर 2023 किया गया था लॉन्च

ISRO ने बताया कि Aditya-L1 के SUIT पेलोड को 20 नवंबर 2023 को ऑन किया गया था. इस टेलिस्कोप ने सूरज के फोटोस्फेयर (Photosphere) और क्रोमोस्फेयर (Chromosphere) की तस्वीरे क्लिक की हैं. फोटोस्फेयर से मतलब सूरज की सतह है. जबकि क्रोमोस्फेयर से मतलब सूरज की सतह और इसके बाहरी वायुमंडल कोरोना के बीच मौजूद पतली परत से है.

Aditya-L1 ने इससे पहले 6 दिसंबर को सूरज की तस्वीर ली थी. ये इमेज पहली लाइट साइंस इमेज थी. इस बार सूरज की फुल डिस्क इमेज ली गई है. यानी सूरज का जो हिस्सा पूरी तरह से सामने है, उसे कैप्चर किया गया है. इन तस्वीरों में सूरज पर मौजूद धब्बे, प्लेग और इसके शांत पड़े हिस्से देखे जा सकते हैं.

 
Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.