Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

इस दिन से शुरू हो रहे सीबीएसई बोर्ड के 10वीं-12वीं प्रैक्टिकल, यहां देखें जरूरी गाइडलाइंस

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं-12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक जनवरी से शुरू होंगी. इस संबंध में बोर्ड ने नोटिस भी जारी किया है. बोर्ड की वेबसाइट cbseacademic.ac.inपर सैंपल पेपर भी मौजूद हैं. छात्र इसकी मदद से अभ्यास कर सकते हैं.




बोर्ड ने जारी नोटिस में कहा कि सत्र 2023-24 के लिए 10वीं, 12वीं के छात्रों का आंतरिक मूल्यांकन और वार्षिक प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक जनवरी से शुरू होने जा रही हैं. साथ ही, यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि प्रयोगात्मक परीक्षा की निर्धारित तिथि से पहले स्कूल में पर्याप्त संख्या में प्रयोगात्मक उत्तर पुस्तिकाएं होनी चाहिए. इसके अलावा छात्रों और अभिभावकों को प्रयोगात्मक परीक्षाओं के प्रारूप, तिथि और किसी अन्य विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में पहले से सूचित करें. बोर्ड ने दिव्यांग छात्रों के लिए सुविधाओं का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी है. बोर्ड ने स्कूलों से कहा कि दिव्यांग छात्रों को प्रयोगात्मक परीक्षाओं में किसी तरह की दिक्कत न हो. संस्थान ऐसे छात्रों को चिह्नित कर परीक्षाओं के दौरान उनका ध्यान रखें.

बोर्ड ने कहा कि स्कूल ध्यानपूर्वक अंक अपलोड करें, क्योंकि बाद में किसी भी तरह की सुधार करने की अनुमति नहीं मिलेगी. यह आंतरिक और वाह्य दोनों परीक्षकों की स्थिति में निर्भर करेगा.

शुरुआत में आसान विषयों के पेपर होंगे 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी को आंत्रप्रन्योर विषय के साथ शुरू होगी. पहला प्रमुख पेपर 19 फरवरी को हिंदी कोर और इलेक्टिव का है. 22 फरवरी को अंग्रेजी इलेक्टिव और कोर विषय की परीक्षा है. 27 फरवरी को केमेस्ट्री, 29 फरवरी को जियोग्राफी की परीक्षा है. 9 मार्च को मैथमेटिक्स, 15 मार्च को साइकोलॉजी तथा 18 मार्च को इकोनोमिक्स विषय की परीक्षाएं हैं. 15 फरवरी को 10वीं की बोर्ड परीक्षा का पहला प्रश्नपत्र पेंटिंग का है. मुख्य विषयों में हिंदी का पहला प्रश्नपत्र 21 फरवरी को है.

15 फरवरी से 10 अप्रैल तक इम्तिहान होंगे

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथि 12 दिसंबर को जारी कर दी है. डेटशीट के अनुसार, 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 19 फरवरी 2024 से शुरू होकर 13 मार्च तक चलेंगी. इसके अलावा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी 2024 से 10 अप्रैल तक किया जाएगा. बोर्ड ने कहा कि बारहवीं की डेटशीट तैयार करते समय जेईई मेन सहित प्रतियोगी परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है.


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.