Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Charcha Chaurahe Par : मंच से फटकार, राइस मिलर हो गए हैं भूमिगत, सबसे कमजोर प्रत्याशी का रोना

 चर्चा चौराहे पर-04

# ए सी दहाड़े, मंच से फटकारे

ए सी मतलब कूल-कूल। इसके विपरीत 'ए.सी.' नाम के नेताजी खूब गरम मिजाज के हैं। अब तो उनके पार्टी के लोगों ने ही उनका उपनाम 'दहाड़े' रख दिया है। महासमुन्द की महारैली में दहाड़े ने ऐसी दहाड़ लगाई कि लोग सन्न रह गए। चौराहे पर इसकी खूब चर्चा हो रही है।

एक नेताजी ने कहा- 'मंच से ही क्या खूब फटकार लगाई।" अफसरों ने सुरक्षा जांच के नाम पर भीड़ को बाहर रोक रखा था। फटकार के बाद अधिकारी ही सभास्थल पर खुद ही भीड़ जुटाने के लिए जुट गए। अब कुछ लोग चिंतित भी हैं कि इस दहाड़ की वजह से उनके दल के उम्मीदवार के कुछ वोट कट न जाए। सुरक्षा में तैनात लोग भी तो मतदाता हैं। जिस तल्ख लहजे में बड़े मंच से 'दहाड़े जी' फटकार लगा रहे हैं, सत्ता में आए तो पता नहीं क्या कर बैठेंगे? यह चिंतन प्रशासनिक गलियारे से छनकर आ रही है। इसकी चौक-चौराहे पर जमकर चर्चा हो रही है। लोग कह रहे हैं- "दहाड़ शेर को शोभा देता है, नेताजी को नहीं।"

# राइस मिलर हो गए हैं भूमिगत !


छत्तीसगढ़ का महासमुन्द जिला। यहाँ राइस मिलों की भरमार है। जब से आईटी और ईडी की वक्र दृष्टि महासमुन्द पर पड़ी है, बेचारे मिलरों के शांत जीवन में महातूफान आ गया है। 'सूर्य ग्रहण' जैसे हालात हैं। वर्षों से हर दीपावली पर्व में मीडिया जगत को राइस मिल एसोसिएशन का विज्ञापन सहयोग मिलता रहा है। इस बार कलमकार भी मायूस हैं। राइस मिलर्स ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। नगर के प्रमुख चौराहे पर दो कलमकार आपस में चर्चा कर रहे थे- "राइस मिलर भूमिगत हो गए हैं?" इसकी पुष्टि  विजय संकल्प महारैली में एक नेताजी ने मंच से कर दी। हजारों की भीड़ में भाषण देते हुए नेताजी ने कहा- "राइस मिलर फरार हैं, यह भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा प्रमाण है।" मिलिंग चार्ज तीन गुना बढ़ाया गया, तभी उद्यमियों को समझ लेना चाहिए था कि यह गले की फांस बनने वाली है।

# डॉक्टर मेरे साथ हैं, चिंता की क्या बात है !

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए महासमुन्द जिले में भी चुनाव प्रचार अभियान शबाब पर है। किसी को महारैली से ऊर्जा मिल रही है। कोई माया के दम पर नैय्या पार लगाने का प्रयास कर रहे हैं। कोई साड़ी और बिछिया का सहारा ले रहे हैं। कोई समाज प्रमुखों के शरण में मत्था टेक रहे हैं। कोई महिला स्वसहायता समूह से सहायता मांग रहे हैं। समूह को खूब सहायता भी कर रहे हैं। कोई गांव-गली की खाक छानकर खुद के पक्ष में माहौल अच्छा बना रहे हैं। इस बीच जिले में कुछ उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जो चौक चौराहे पर कहते फिर रहे हैं-"डॉक्टर साहब मेरे साथ हैं, चिंता की क्या बात है।" अब लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि कौन से डॉक्टर साहब किनके साथ हैं? कुछ लोग यह भी कह रहे हैं, डॉक्टर साथ है, यही तो चिंता की बात है। जिले में दो उम्मीदवारों के पति भी डॉक्टर हैं, जिनका इस वाकये से नहीं कोई ताल्लुकात है। 

# सबसे कमजोर प्रत्याशी का रोना


छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में एक उम्मीदवार के गृहग्राम में दूसरे दल की विशाल आमसभा। कार्यकर्ताओं में जोश भरने तीन हेलीकॉप्टर से आया 'अंतरराष्ट्रीय नेता' का काफिला। चौथा हेलीकॉप्टर भी आया, उसमें थे 'चाऊँर वाले बाबा'। दाढ़ी वाले बाबा ने जोश भरा। दूसरे नम्बर के बाबा हाथ जोड़े खड़े रहे। मंच से उनका संबोधन तक नहीं हुआ। एक बाबा ने दूसरे बाबा का नाम तक नहीं लिया। जाते-जाते भी तीसरे नम्बर के बाबा (एक समाज विशेष के धर्मगुरु) से बातचीत किए और आसमानी सफर पर उड़ गए। मंच से जितने कार्यकर्ताओं ने वक्ताओं (उम्मीदवारों) के भाषण को सुना, ज्यादातर ने कहा- "सबसे कमजोर प्रत्याशी का रोना है। फिर भी यह सीट हमें किसी भी कीमत पर नहीं खोना है।" अब चौराहे पर चर्चा हो रही है कि 'कीमत' से टिकट तो मिल सकती है। किसी भी कीमत पर जितना इतना आसान नहीं है।

बिना जनाधार के बहुमत कैसे जुटाएंगे? 
खर्चा पानी का इंतजाम नहीं, बढ़त कैसे बनाएंगे ?

-: Disclaimer :- 

इस कालम का संपादन वरिष्ठ पत्रकार व 'श्रीपुर एक्सप्रेस' और 'मीडिया24मीडिया' समूह के प्रधान संपादक श्री आनंदराम पत्रकारश्री कर रहे हैं। इसमें उल्लेखित तथ्यों की जानकारी संचार के विभिन्न माध्यमों, जन चर्चा और कानाफूसी पर आधारित है। व्यंग्यात्मक शैली में प्रस्तुत आलेख से किसी की भी मानहानि नहीं होगी, इसका विशेष ख्याल रखा गया है। आलेख में किसी व्यक्ति विशेष, संस्था अथवा दल विशेष पर कटाक्ष नहीं है। किसी घटना अथवा कड़ी का आपस में जुड़ जाना महज एक संयोग होगा। इस संबंध में कोई दावा-आपत्ति स्वीकार्य नहीं है। 

( हमारा ध्येय स्वस्थ पत्रकारिता को प्रोत्साहित करना है। तथापि यदि संयोगवश किसी विषयवस्तु से किसी की भावना को ठेस पहुंचती है, तो अपनी अभिव्यक्ति सीधे प्रधान संपादक तक मोबाइल नंबर- 9669140004 पर व्हाट्सएप्प करके अथवा anand.media24media@gmail.com पर ई-मेल संदेश भेज सकते हैं। हम सुधि पाठकों के भावनाओं का विशेष ध्यान रखेंगे। )







Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.