Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

केरल में निपाह का प्रकोप, अबतक 5 संक्रमित, संपर्क में आए 706 लोगों

 Nipah virus in Kerala: केरल में कोझिकोड से निपाह वायरस का एक और मामला सामने आया है, जिसमें कोझिकोड के एक निजी अस्पताल का 24 वर्षीय स्वास्थ्यकर्मी निपाह वायरस से संक्रमित पाया गया है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कल शाम जारी एक बयान में इसकी पुष्टि की है। केरल में निपाह वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या अब पांच हो गई है।


कोझिकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में निपाह वायरस के मरीजों के लिए बनाए गए विशेष वार्ड में आज 13 लोगों को भर्ती कराया गया है, जहां निपाह के मरीजों के इलाज के लिए 75 बेड की व्यवस्था की गई है। निपाह वायरस के संक्रमित तीन लोगों को उनके आवास पर ही एकांतवास में रखा गया है। वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की संख्या बढ़कर सात सौ 89 हो गई है, जिनमें एक सौ 50 से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल थे।

केरल सरकार द्वारा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर से मांगी गई मोनोक्लोनल प्रतिरक्षी दवा आज पहुंचने की उम्मीद है। केंद्र द्वारा राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे से दो टीमें आज केरल भेजे जाने की भी उम्मीद है।

इस बीच, कोझिकोड में जिला अधिकारियों ने निपाह संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अगले दस दिनों के लिए सभी सार्वजनिक समारोहों पर रोक लगाने और पूर्व अनुमति की अनिवार्यता के साथ धार्मिक और निजी कार्यों को अत्यधिक सीमित करने के निर्देश जारी किए हैं।

केरल में, निपाह वायरस संक्रमण से निपटने में राज्य सरकार की सहायता के लिए विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की एक केंद्रीय टीम कोझिकोड पहुंच गई है। टीम के सदस्यों ने कोझिकोड जिला कलेक्टर ए गीता के साथ प्रारंभिक चर्चा की। ये केंद्रीय टीम पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेगी और दैनिक आधार पर राज्य सरकार को रिपोर्ट करेगी।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.