Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में महसूस हुए भूकंप के झटके, मची अफरातफरी

 रायपुर :  छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों के साथ कोरबा के पसान और गौरेला पेंड्रा मरवाही में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके से कुछ समय के लिए अफरातफरी का माहौल रहा। साथ ही लोग घर छोड़कर सड़कों पर आ गए।


कोरबा का पसान भूकंप का केंद्र माना जा रहा है। सुबह 9 बजकर 9 मिनट पर लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह-सुबह अचानक धरती हिलने से लोगों को पहले तो समझ नहीं आया लेकिन फिर वे घरों से बाहर निकल गए। अचानक जमीन हिलने से लोगों के बीच अफरा तफरी मच गई। भूकंप के चलते इलाके के कई घरों की दीवारों पर दरारें भी पड़ गई है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.9 आंकी गई है। इससे पहले महीने भर में ही सरगुजा संभाग में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। दो बार कोरिया में और एक बार सूरजपुर जिले में भूकंप के झटके से धरती हिली थी। सूरजपुर में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में 4.7 मापी गई थी।

जियोलॉजिस्ट विभाग के मुताबिक भूकंप की असली वजह टेक्टोनिक प्लेट्स में हलचल होनी है। दरअसल इनर कोर, आउटर कोर, क्रस्ट और मेंटल कोर के चार परत होते है। इसमें क्रस्ट और मेंटल कोर सबसे बाहरी परत होती है जो लगभग 50 किलोमीटर की मोटी परत होती है। इसे ही टेक्टोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये प्लेट्स अपनी जगह पर हिलती रहती है। लेकिन जब ये प्लेट्स बहुत ज्यादा हिलने लगती है तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.