Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

G20 की बैठक में PM मोदी बोले- 9 साल में 19 करोड़ परिवारों को LPG से जोड़ा

 G20 Energy Ministerial : मोदी सरकार  पेट्रोल  में एथेनॉल ब्लेडिंग  बढ़ाने को लेकर तमाम कोशिशें कर रही है. पीएम मोदी ने गोवा में हो रही G20 Energy Ministerial मीटिंग में भी एथेनॉल ब्लेंडिंग को लेकर कई अहम बातें कही हैं. पीएम मोदी ने कहा है कि इसी साल पेट्रोल में 20 फीसदी एथेनॉल ब्लेंडिंग की शुरुआत की गई है और सरकार का मकसद है कि साल 2025 के अंत तक पूरे देश में हर जगह पेट्रोल में 20 फीसदी एथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य हासिल कर लिया जाए.


इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा- भारत को डी-कार्बनाइज करने के लिए हम मिशन मोड में काम कर रहे हैं. हम ग्रीन हाइड्रोजन को एक विकल्प के तौर पर लाने की कोशिश कर रहे हैं. हमारा मकसद है कि हम भारत को ग्रीन हाइड्रोजन के मामले में इतना सक्षम बनाएं कि उसका प्रोडक्शन करें, इस्तेमाल करें और यहां तक कि एक्सपोर्ट भी करें. ये सब करने के दौरान यह भी ध्यान रखना है कि हमारे भाई-बहन और साथी देश पीछे ना छूट जाएं. हमें ये सुनिश्चित करना होगा कि डेवलपिंग देशों के लिए सस्ता कर्ज उपलब्ध हो. हमें ऐसे रास्ते ढूंढने होंगे, जिससे टेक्नोलॉजी गैप को ब्रिज किया जा सके और एनर्जी सिक्योरिटी को प्रमोट किया जा सके. साथ ही हमें सप्लाई चेन को डायवर्सिफाई करने की दिशा में भी काम करने की जरूरत है.

पीएम मोदी ने आगे कहा- 'भारत में हमने पिछले 9 सालों में करीब 19 करोड़ परिवारों को एलपीजी से जोड़ा है. हमने हर गांव तक बिजली पहुंचाने का ऐतिहासिक काम भी किया है. हम हर किसी को पीएनजी यानी पाइप्ड नेचुरल गैस से भी जोड़ने की दिशा में काम कर रहे हैं. इसमें क्षमता है कि यह अगले कुछ सालों में 90 फीसदी से भी ज्यादा आबादी तक पहुंच सकती है. हमारा मकसद है कि हम सभी के लिए सस्टेनेबल एनर्जी पर काम करें. छोटे-छोटे कदम बड़े रिजल्ट देने का काम करते हैं. साल 2015 में हमने एलईडी लाइट इस्तेमाल करने का एक छोटा सा मूवमेंट चलाया था, जो दुनिया का सबसे बड़ा एलईडी डिस्ट्रीब्यूशन प्रोग्राम बन गया. इसकी मदद से हमें हर साल करीब 4500 करोड़ रुपये बिजली बचाने में मदद मिली है. हमने दुनिया का सबसे बड़ा एग्रीकल्चर सोलर पम्प प्रोग्राम भी शुरू किया है.'


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.