Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! 20 रुपये में खाना, 3 रुपये का पानी में मिलेगा

नई दिल्ली : देशभर में रोजाना लाखों लोग रेल से यात्रा करते हैं. कई ट्रेनों में पैंट्री कार की व्यवस्था होती है लेकिन यह सुविधा केवल एसी और स्लीपर कोच के यात्रियों को ही मिलती है. जनरल कोच में सफर करने वालों को खाने- पीने के लिए स्टेशन पर भटकना पड़ता है लेकिन अब रेलवे ने जनरल कोच में सफर करने वाले लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए इकोनॉमी मील की शुरुआत की है. भारतीय रेलवे की इस नई व्यवस्था के तहत, यात्री ट्रेनों और द्वितीय श्रेणी कोचों में यात्रा करने वाले लोगों को 20 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा.


20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और आचार का पैकेट

रेलवे की ओर से खानपान के जो मूल्य निर्धारित किए गए हैं, उसमें 20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और आचार का पैकेट यात्रियों को मिलेगा. इसमें 7 पूड़ी, 150 ग्राम सब्जी और अचार शामिल होगा.

आखिर कहां से हुई इसकी शुरुआत

उत्तर पश्चिम रेलवे ने उदयपुर तथा अजमेर व आबू रोड रेलवे स्टेशनों पर यह किफायती यानी सस्ती भोजन व्यवस्था शुरू की है. इसके अंतर्गत सामान्य श्रेणी के डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को इकोनॉमी माइल्स उपलब्ध कराई जा रही है. यह खाना इन तीनों स्टेशनों के प्लेटफॉर्म- 1 पर उपलब्ध है. खास बात यह है कि जिस प्लेटफार्म पर सामान्य श्रेणी के डिब्बे रुकते हैं, यहां काउंटर या स्टॉल बनाए गए हैं. ये इकोनोमी मील स्टॉल उदयपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक नंबर पर राणाप्रताप छोर और हिम्मत नगर छोर पर निर्माण किया जाएगा. बता दें यहां हर ट्रेन के जनरल डिब्बे रुकते हैं. वहीं, अजमेर और आबू रोड रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक के अलग- अलग छोर पर ये स्टॉल लगाए गए हैं.

रेलवे के इकोनॉमी मील में क्या मिलेगा?

रेलवे के इस 20- 22 रुपये के इकोनॉमी मील में 6- 7 पूड़ी, आलू की सब्जी और अचार होगा. इसकी शुरुआत उदयपुर सिटी स्टेशन पर हो चुकी है. आने वाले दिनों में इन स्टॉलों पर स्नैक्स या कॉम्बो मील (350 ग्राम) भी मिलेगा, जिसकी कीमत 50 रुपये होगी. 50 रुपये के कॉम्बो मील में राजमा- चावल, खिचड़ी, कुलचे छोले, छोले- भटूरे, पावभाजी या मसाला डोसा लिया जा सकता है. इसके अलावा, यात्रियों के लिए 200 मिमी पैकेज्ड सील्ड ग्लास उपलब्ध होंगे, जिसकी कीमत 3 रुपये रखी गई है.




Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.