Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Parliament Monsoon Session : 17 जुलाई से शुरू हो सकता है संसद का मॉनसून सत्र, इस बार नए संसद भवन में होगा सत्र

Parliament Monsoon Session : संसद का मानसून सत्र जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होगा और 10 अगस्त को समाप्त होने की संभावना है। ताजा जानकारी के मुताबिक यह 17 जुलाई से शुरू हो सकता है। कुछ दिनों में ही संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक होने वाली है जिसकी अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। इसके बाद तारीख को अंतिम रूप दिया जा सकता है। बताया जा रहा है कि कुछ मुद्दे लंबित हैं और महत्वपूर्ण विधेयक कतार में हैं।


नए संसद भवन में होगा सत्र!

नए संसद भवन का उद्घाटन हो चुका है, लेकिन कुछ काम अभी भी चल रहा है। इसलिए यदि नई संसद सत्र आयोजित करने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हो पाती है, तो इसे पुराने भवन में आयोजित करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि, पूरी कोशिश है कि मानसून सत्र को नए संसद में ही आयोजित किया जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई को संसद के नए भवन का उद्घाटन किया था। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत इस भवन का निर्माण किया गया है।

इस पर रहेगी सभी की निगाहे

संसद के मानसून सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। सत्र का मुख्य आकर्षण उपराज्यपाल कार्यालय को अधिक प्रशासनिक शक्तियां देने वाले केंद्र सरकार के अध्यादेश को बदलने वाला विधेयक होने जा रहा है, जिसके खिलाफ AAP संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर विधेयक के खिलाफ समर्थन मांग रहे हैं। कांग्रेस ने अभी तक विधेयक पर अपना रुख साफ नहीं किया है। यह अध्यादेश दिल्ली सरकार को "सेवाओं" पर अधिक विधायी और प्रशासनिक नियंत्रण देने वाले सुप्रीम कोर्ट के 11 मई के फैसले को रद्द कर देता है। इसके अलावा इस सत्र में समान नागरिक संहिता का भी मुद्दा उठ सकता है। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.