Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

वायुसेना का ऐलान, MiG-21 Fighter की उड़ान पर , राजस्थान में क्रैश के बाद लिया गया यह फैसला

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना ने लड़ाकू विमान मिग-21 की पूरी फ्लीट के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है। 8 मई को राजस्थान के हनुमानगढ़ में मिग-21 फाइटर जेट क्रैश होने के बाद यह निर्णय लिया गया है। इस हादसे की जांच पूरी होने तक यह रोक लगी रहेगी।


8 मई को हुआ था ये बड़ा हादसा

हनुमानगढ़ में सोमवार सुबह बड़ा हादसा हो गया. यहां एयरफोर्स का MiG-21 विमान क्रैश होकर रिहायशी इलाके में गिरा. इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई. हालांकि, दोनों पायलट खुद को इजेक्ट करने में सफल रहे. हनुमानगढ़ SP सुधीर चौधरी ने बताया कि विमान ने सूरतगढ़ से उड़ान भरी थी. यह बहलोलनगर में क्रैश हो गया. विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर एक घर पर गिरा. हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई. उधर, घटना की सूचना पाकर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए.

सबसे तेज गति से उड़ान भरने वाला पहला सुपरसोनिक लड़ाकू विमान

60 के दशक में बना मिग-21 अपने समय में सबसे तेज गति से उड़ान भरने वाला पहला सुपरसोनिक लड़ाकू विमान था। इसका इस्तेमाल दुनियाभर के करीब 60 देशों ने किया है। फिलहाल एयरफोर्स के बेड़े मे कुल 31 कॉम्बेट एयरक्राफ्ट स्क्वाड्रन हैं। जानकारी के अनुसार फिलहाल एयरफोर्स में मिग-21 की 3 स्क्वाड्रन हैं। इन्हें 2025 की शुरुआत तक धीरे-धीरे रिटायर करने की योजना है।

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.