Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

फाइटर जेट से उड़ान भरनेवाली भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति बनीं द्रौपदी मुर्मू

नई दिल्ली : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज असम के तेजपुर एयरफोर्स स्टेशन से सुखोई-30 MKI फाइटर जेट में अपनी पहली उड़ान भरी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू असम की 3 दिन की यात्रा पर हैं. इसी क्रम में वह गुवाहाटी से तेजपुर पहुंचीं. एयरपोर्ट पर उनका स्वागत एयर मार्शल एस पी धारकर, राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया और मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने किया.


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तेजपुर वायुसेना अड्डे पर सुखोई-30 में उड़ान भरी. यह किसी लड़ाकू विमान की उनकी पहली उड़ान थी. लड़ाकू विमान में कदम रखने से पहले उन्हें एक एंटी-ग्रेविटी सूट पहने देखा गया था. राष्ट्रपति, जो वर्तमान में असम की यात्रा पर हैं, तीनों सेवाओं की सर्वोच्च कमांडर हैं. बता दें कि 2009 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने फ्रंट लाइन लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी.

सुखोई -30 एमकेआई रूस के सुखोई द्वारा विकसित और भारत के एयरोस्पेस दिग्गज हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा लाइसेंस के तहत निर्मित एक ट्विन-सीटर मल्टीरोल फाइटर जेट है.

Sukhoi Su-30MKI की लंबाई 72 फीट, विंगस्पैन 48.3 फीट और ऊंचाई 20.10 फीट है. इसका वजन 18,400 KG है. सुखोई में लीयुल्का एल-31एफपी आफ्टरबर्निंग टर्बोफैन इंजन लगे हैं, जो उसे 123 किलोन्यूटन की ताकत देता है. यह 2120 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से उड़ता है. इसकी कॉम्बैट रेंज 3000 किलोमीटर है. बीच रास्ते में ईंधन मिल जाए तो यह 8000 किलोमीटर तक जा सकता है. सुखोई -30 एमकेआई रूस के सुखोई की ओर से डवलप और भारत के एयरोस्पेस दिग्गज हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा निर्मित एक ट्विन-सीटर मल्टीरोल फाइटर जेट है.

बता दें कि चीन लगातार सीमा पर घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। इस समय भारतीय सेना चीन से लगी सीमा पर बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है। चीन लगातार घुसपैठ की कोशिशें करता रहता है। ऐसे वक्त में राष्ट्रपति मुर्मू (President Murmu) का लड़ाकू विमान सुखोई में उड़ान भरना भारत की तरफ से दुश्मन देशों को एक संदेश देना है। बता दें कि तेजपुर एयरफोर्स बेस देश की सुरक्षा के लिहाज से अहम एयरबेस (Ahem Airbase) है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.