Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अमृत काल में अर्बन प्लानिंग ही हमारे शहरों का भाग्य निर्धारित करेगी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘अर्बन प्लानिंग और बुनियादी ढांचे का विकास’ पर आयोजित पोस्ट बजट वेबिनार को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अमृत काल में अर्बन प्लानिंग ही हमारे शहरों का भाग्य निर्धारित करेगी। अच्छी तरह से प्लान किए गए शहर भारत का भाग्य निर्धारित करेंगे।


उन्होंने कहा, "यह दुर्भाग्य रहा कि आजादी के बाद हमारे देश में इक्का-दुक्का ही प्लांड सिटी बने। आजादी के 75 वर्षों में देश में 75 नए और प्लांड सिटी बने होते तो आज भारत की तस्वीर कुछ और होती। अब 21वीं सदी में जिस तरह भारत तेज गति से विकास कर रहा है। आने वाले समय में अनेक नए शहर भारत की अनिवार्यता होने वाली है। ऐसे में भारत में अर्बन डेवलपमेंट के दो प्रमुख पक्ष हैं। नए शहरों का विकास और पुराने शहरों में पुरानी व्यवस्थाओं का आधुनिकीकरण। इसी विजन को सामने रखते हुए हमारी सरकार ने हर बजट में अर्बन डेवलपमेंट को बहुत अधिक महत्व दिया है।"

शहरों की खराब प्लानिंग से पैदा हो सकती हैं चुनौतियां

नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस बजट में अर्बन प्लानिंग के मानकों के लिए 15000 करोड़ रुपए का इंसेंटिव भी तय किया गया है। इससे देश में प्लांड और व्यवस्थित शहरीकरण की शुरुआत होगी। अर्बन डेवलपमेंट में अर्बन प्लानिंग और अर्बन गवर्नेंस दोनों की बहुत बड़ी भूमिका होती है। शहरों की खराब प्लानिंग या प्लान बनने के बाद उसे सही से लागू नहीं करना, हमारी विकास यात्रा के सामने बड़ी चुनौतियां पैदा कर सकता है।"

अर्बन प्लानिंग से तय होगा शहरों का भाग्य

पीएम ने अपील किया कि वेबिनार में शामिल लोग तीन बातों पर जरूर फोकस करें। पहला- राज्यों में अर्बन प्लानिंग इकोसिस्टम को कैसे मजबूत किया जाए। दूसरा-प्राइवेट सेक्टर में उपलब्ध विशेषज्ञता का अर्बन प्लानिंग में कैसे सही इस्तेमाल हो। तीसरा-ऐसे सेंटर ऑफ एक्सेलेंसी कैसे विकसित किए जाएं जो अर्बन प्लानिंग को नए स्तर पर ले जाएं।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी राज्यों और अर्बन लोकल बॉडिज को एक बात याद रखनी होगी कि वे देश को विकसित बनाने में तभी अपना योगदान दे पाएंगे जब वो प्लांड अर्बन एरिया तैयार करेंगे। अमृत काल में अर्बन प्लानिंग ही हमारे शहरों का भाग्य निर्धारित करेगी। अच्छी तरह से प्लान किए गए शहर भारत का भाग्य निर्धारित करेंगे।

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.