Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सफर होगा महंगा, एक्सप्रेसवे-नेशनल हाईवे पर NHAI इतना बढ़ाने जा रही टोल टैक्स

एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर सफर महंगा किए जाने की तैयारी है। आगामी पहली अप्रैल से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की तरफ से टोल दरों को बढ़ाया जाएगा। इस बार टोल दरों में 5 से 10 फीसदी तक इजाफा हो सकता है।


टोल दरें बढ़ाने के लिए एनएचएआई की परियोजना क्रियान्वयन इकाई (पीआईयू) काम कर रही है। 25 मार्च तक सभी पीआईयू से संशोधित टोल दरों का प्रस्ताव भेज दिया जाएगा, जिन्हें सड़क परिवहन मंत्रालय की मंजूरी के बाद लागू किया जाएगा। कार एवं हल्के वाहनों के लिए टोल दरें पांच फीसदी बढ़ेंगी और बाकी भारी वाहनों के लिए 10 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है।

बताया जा रहा है कि हाल ही में चालू हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर भी टोल दरों को बढ़ाया जाएगा। वर्तमान में एक्सप्रेसवे पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल लिया जा रहा है, जिसमें करीब 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जाएगी। एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान में प्रतिदिन करीब 20 हजार वाहन एक्सप्रेसवे पर चल रहे हैं, जिनकी संख्या अगले छह महीने में बढ़कर 50 से 60 हजार होने की संभावना है। उधर, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की टोल दरों को बढ़ाया जाएगा।

मासिक पास भी महंगा होगा

टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को मासिक पास की सुविधा दी जाती है। यह आमतौर पर सस्ता होता है। इसका शुल्क भी 10 प्रतिशत तक बढ़ाने की तैयारी है।

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.