Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

वैश्विक डेयरी क्षेत्र में भारत की हिस्सेदारी अगले दशक में 33 प्रतिशत तक बढ़ जायेगी - केंद्रीय मंत्री अमित शाह

गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि वैश्विक दुग्‍ध उत्‍पादन क्षेत्र में भारत की हिस्‍सेदारी बढ़कर 33 प्रतिशत तक हो जाएगी।


आज गांधी नगर में 49वें डेयरी उद्योग सम्‍मेलन के समापन सत्र में उन्‍होंने कहा कि सरकार देशभर की पंचायतों में दो लाख ग्रामीण डेयरी स्‍थापित करने की योजना बना रही है। इससे डेयरी क्षेत्र की वार्षिक वृद्धि दर मौजूदा 6.6 प्रतिशत से बढ़कर 13.80 प्रतिशत हो जाएगी।

 शाह ने कहा कि देश में लगभग 9 करोड़ ग्रामीण परिवार अपनी आजीविका के लिए डेयरी क्षेत्र पर निर्भर हैं। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि बहु-राज्यिक सहकारी संस्‍थाओं की स्‍थापना से डेयरी उत्‍पादनों का निर्यात पांच गुना बढ़ने की संभावना है।

इस अवसर पर, श्री अमित शाह ने डेयरी क्षेत्र से जुड़े उद्यो‍गपतियों और प्रमुख हस्‍तियों को वर्गीज कुरियन पुरस्‍कार भी प्रदान किए। कार्यक्रम में गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल ने कहा कि गुजरात से प्रतिवर्ष 1,200 करोड़ रुपये के दुग्‍ध उत्‍पादों का निर्यात होता है। कार्यक्रम में, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में सचिव राजेश कुमार सिंह और भारतीय डेयरी एसोसिएशन के अध्‍यक्ष आर.एस.सोढी भी उपस्थित थे। तीन दिन के इस कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में उद्योगपतियों, पशुपालकों और सहकारिता क्षेत्र की हस्तियों ने भाग लिया।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.