Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

IND vs AUS 1st ODI: वनडे सीरीज कल से, मुम्बई में आस्ट्रेलिया से भिड़ेगी टीम इंडिया

मुंबई । भारतीय क्रिकेट टीम  और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज  शुक्रवार से शुरू होगी। सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। रोहित शर्मा  का अनुपस्थिति में हार्दिक पांड्या  पहले मैच में टीम की अगुआई करते नजर आएंगे। दूसरे मैच से रोहित टीम के साथ होंगे। ऑस्ट्रेलिया टीम की कमान स्टीव स्मिथ  के हाथों में होगी। आगामी सीरीज में दोनों टीमों की ओर से कुछ खिलाड़ियों के बीच रोचक भिड़ंत देखने को मिल सकती है।


भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली हाल ही में अहमदाबाद टेस्ट में शतक जमाकर अपनी तैयारी दिखा चुके हैं। कोहली आगामी सीरीज में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के गेंदबाजों के लिए बड़ा खतरा हो सकते हैं। तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पर कोहली पर लगाम लगाने की जिम्मेदारी होगी। स्टार्क के खिलाफ कोहली 7 पारियों में 101.08 की स्ट्राइक रेट से 92 गेंदों में 93 रन बना चुके हैं। स्टार्क वनडे में कोहली को एक बार भी आउट नहीं कर पाए हैं।

केएल राहुल के लिए पिछला कुछ समय बतौर बल्लेबाज निराशाजनक रहा है। राहुल के आलोचक उनके खिलाफ लगातार मुखर हो रहे हैं। आगामी सीरीज में राहुल और कंगारू स्पिनर एडम जैम्पा के बीच संघर्ष पर सबकी नजरें होंगी। वैसे भारतीय बल्लेबाज के खिलाफ जैम्पा का पलड़ा भारी है। जैम्पा ने राहुल को 6 पारियों में 3 बार आउट किया है। राहुल इस गेंदबाज के खिलाफ 16.33 की औसत से 60 गेंदों में केवल 49 रन बना पाए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज डेविड वार्नर आगामी सीरीज में टीम के लिए बड़ी उम्मीद साबित हो सकते हैं। पावरप्ले के दौरान भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी पर उन्हें रोकने की जिम्मेदारी होगी। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने वनडे में 8 पारियों में 3 बार वार्नर को आउट करने में सफलता हासिल की है। इस दौरान वार्नर 32.33 की बल्लेबाजी औसत से शमी के खिलाफ 98 गेंदों में 97 रन बनाने में कामयाब रहे हैं।

कप्तान रोहित के सामने एक बार फिर टीम को बेहतर शुरुआत देने की जिम्मेदारी होगी। ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मिचेल मार्श उनके इस मंसूबे पर पानी फेरना चाहेंगे। रोहित ने मार्श के खिलाफ 2 पारियों में 88.37 की स्ट्राइक रेट से 43 गेंदों में 38 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 1 छक्का भी जमाया है। मार्श अभी तक रोहित को वनडे में एक बार भी आउट नहीं कर पाए हैं। हालांकि उन्होंने 19 गेंद डॉट फेंकी है।

स्मिथ के कंधों पर बेहतर कप्तानी के अलावा बल्ले से भी प्रदर्शन करने की जिम्मेदारी होगी। मिडिल ओवर्स में भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और स्मिथ के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। वैसे जडेजा के खिलाफ स्मिथ का पलड़ा अब तक भारी रहा है। उन्होंने 182.00 की बल्लेबाजी औसत से 147 गेंदों में 182 रन बनाए हैं। इस बीच जडेजा केवल 1 बार स्मिथ को आउट कर पाए हैं। उन्होंने 16 चौके और 4 छक्के भी खाए हैं।

वनडे सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल और जयदेव उनादकट।

वनडे सीरीज का शेड्यूल
पहला वनडे: 17 मार्च, मुंबई
दूसरा वनडे: 19 मार्च, विशाखापट्टनम
तीसरा वनडे: 22 मार्च, चेन्नई

भारतीय क्रिकेट टीम ने वानखेड़े स्टेडियम में पहला वनडे मुकाबला साल 1987 में खेला था। टीम ने अपना आखिरी मैच यहां 2020 में खेला था। अब तक भारत इस मैदान पर 19 वनडे मुकाबले खेल चुकी है। 10 मैच में टीम को जीत मिली है और 9 मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। भारत यहां जिन मुकाबलों में खेला है उनमे सर्वश्रेष्ठ स्कोर 299 रन और सबसे कम स्कोर 165 रन रहा है।

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.