Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Bird Flu Case: जब-जब बर्ड फ्लू आया है, मैंने ज्यादा मुर्गा खाया है - स्वास्थ्य मंत्री

Bird Flu Case:  बोकारो जिले में बीमारी के कारण 4,000 मुर्गियों और बत्तखों के मारे जाने के बमुश्किल एक हफ्ते बाद झारखंड की राजधानी रांची में बर्ड फ्लू फैलने की सूचना मिली है। एक अधिकारी ने कहा कि एच5एन1, एक प्रकार का एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस की रांची में पोल्ट्री के बीच पुष्टि की गई। उन्होंने कहा कि केंद्र ने झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह को 3 मार्च को लिखे एक पत्र में रांची में पोल्ट्री में एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) के प्रकोप की पुष्टि की है, इसके नियंत्रण और रोकथाम के लिए राज्य को निर्देश दिया है।


केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के पत्र में लिखा है, “उपरिकेंद्र (जेल मोड़, रांची नगर निगम) से नमूने आईसीएआर-राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) भोपाल को भेजे गए थे। जिसने 30 मार्च, 2023 को पुष्टि की कि नमूने H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा के लिए सकारात्मक पाए गए हैं। झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि बर्ड फ्लू के कुछ मामले समाचार पत्रों के माध्यम से प्रकाश में आए हैं। पशुपालन मंत्री इस पर संज्ञान लेंगे और यथा उचित कार्रवाई करेंगे। किसी को भी डरने की कोई जरूरत नहीं है। जब-जब बर्ड फ्लू आया है, मैंने ज्यादा मुर्गा खाया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि झारखंड के पशुपालन विभाग ने मुर्गियों में इस वायरस के लक्षण पाए जाने की सूचना मिलने के बाद इसके नमूने जांच के लिए भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भेजे थे। उन्होंने बताया कि संस्थान ने शुक्रवार को एक नमूने में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि की। राज्य के पशुपालन निदेशक चंदन कुमार ने भी रांची के उपायुक्त एवं जिला पशुपालन अधिकारी को इस संक्रमण से बचाव के लिए सभी एहतियातन कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.